इराक के विदेश मंत्री का बड़ा बयान, बोले- 39 लापता भारतीयों के जिंदा होने के सबूत नहीं

इराक के मोसुल से गायब हुए 39 भारतीयों के मुद्दे पर इराकी विदेश मंत्री इब्राहिम अल-जाफरी ने बड़ा बयान दिया है। इराक के विदेश मंत्री ने साफ कहा है कि उन्हें नहीं पता कि 39 भारतीय जिंदा है भी या नहीं। विदेश मंत्री ने ये भी कहा कि इस मामले में हम अपनी तरफ से सर्वश्रेष्ठ कर रहे हैं। इससे पहले इराकी विदेश मंत्री ने पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के साथ भी मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने कई अहम मुद्दों पर बातचीत की।

इराक के विदेश मंत्री इब्राहिम अल-जाफरी ने दिल्ली में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात की। दोनों पक्ष अपनी बातचीत में द्विपक्षीय संबंधों का जायजा लेंगे और ऊर्जा तथा व्यापार के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के तरीकों को तलाशेंगे। इराक भारत को कच्चे तेल की आपूर्ति करने वाला बड़ा निर्यातक देश है। अल-जाफरी की यात्रा पर विदेश मंत्रालय ने कहा है कि दोनों पक्ष द्विपक्षीय संबंधों और आपसी हितों के क्षेत्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विस्तार से चर्चा करेंगे।

इस यात्रा में परस्पर लाभकारी द्विपक्षीय साझेदारी को और अधिक रफ्तार दिये जाने की संभावना है। इराकी प्रधानमंत्री द्वारा मोसुल को आजाद करने की लड़ाई में जीत की घोषणा के बाद विदेश राज्यमंत्री वी के सिंह को इराक भेजा गया था। दोपहर 12 बजे जवाहरलाल नेहरु भवन में इब्राहिम अल जाफरी और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की मुलाकात होगी। दोपहर 3 बजे शास्त्री भवन में केन्द्रीय पेट्रलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान जाफरी से मुलाकात करेंगे. शाम 4.30 बजे 6-मौलाना आजाद रोड़ पर उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी से जाफरी की मुलाकात होगी।

Share With:
Rate This Article