बिहार TET का प्रश्न पत्र लीक, सोशल मीडिया में हुआ वायरल

टेट परीक्षा में प्रश्ना पत्र लीक मामले में भागलपुर पुलिस में असनन्द पुर के डिज़ायर इंस्टीट्यूट में छापेमारी की। छापेमारी में कई प्रश्न एडमिट कार्ड आंसर सीट बरामद हुए। पुलिस में जिला स्कूल में परीक्षा दे रहे एक छात्र भानु को भी केंद्र से गिरफ्तार किया। केंद्र के संचालक एम के सिंह ने आरोपों को गलत बताया।

आपको बता दें कि टीईटी की परीक्षा दो पालियों में हो रही है और दोनों पालियों के प्रश्न पत्र लीक हो गए। पहली पाली में एक से पांचवीं कक्षा के लिए परीक्षा हुई। इसमें सीटें छात्रों की संख्या 50, 950 है। वहीं दूसरी पाली में छठी से आठवीं कक्षा में 1 लाख 92 हजार 509 लोग बैठ रहे हैं।

बोर्ड की ओर से कहा गया है कि परीक्षा ख़त्म होने के बाद ही बताया जा सकेगा कि प्रश्न पत्र लीक हुआ है या नहीं। अभी इस बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता। बता दें कि एक के बाद एक बिहार में होने वाली परीक्षाओं में प्रश्नपत्र और वायरल होने की घटनाएं सामने आयी हैं। राज्य में छह साल के बाद शिक्षक पात्रता परीक्षा हो रही है। इस परीक्षा में भी बार कोडिंग और तमाम सुरक्षा की बात कही गयी थी। लेकिन नतीजा सिफर निकला।

इसबार परीक्षा में सिर्फ ट्रेंड शिक्षकों को ही मौका दिया गया है। परीक्षा का पैटर्न भी से हर बार से अलग है। ओएमआर शीट पर ली जाने वाली यह परीक्षा प्रतियोगिता परीक्षाओं के पैटर्न पर हो रही है।

कुल 150 अंकों के हैं सवाल : छात्रों से कुल 150 अंकों के सवाल पूछे गए है। परीक्षा में गड़बड़ी को रोकने के लिए परीक्षार्थियों की उपस्थिति भी बॉयोमैट्रिक सिस्टम से हुई है। इससे दूसरे के बदले परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों को रोकने की बात कही गयी थी। इसके अलावा परीक्षा केन्द्रों पर वीडियोग्राफी और सीसीटीवी कैमरे से मॉनिटरिंग भी की जा रही है।

ये कहा था अध्यक्ष ने : बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि परीक्षा की तैयारी हो चुकी है। सभी जिलों में निर्देश भेजा जा चुका है। परीक्षा में किसी तरह का कदाचार नहीं होने दिया जाएगा। टीईटी परीक्षा के लिए शनिवार से नियंत्रण कक्ष काम करना शुरू कर देगा। इसमें परीक्षार्थी परीक्षा से संबंधित किसी प्रकार की सूचना उपलब्ध करा सकते हैं।

कई फोन नंबर उपलब्ध कराया गए हैं। इनमें 0612- 2230039, 0612-22230180 पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा फैक्स नंबर 0612-2222575, 2222576 पर भेज सकते हैं। यह कंट्रोल रूम सुबह नौ बजे शुरू हो जाएगा।

348 केंद्रों पर हो रही परीक्षा : टीईटी की परीक्षा 348 केन्द्रों पर हो रही है। परीक्षा में दस मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा। पहली पाली की परीक्षा 10 बजे से साढ़े 12 बजे तक होगी। वहीं दूसरी पाली की परीक्षा 2 बजे से 4.30 बजे तक होगी।

 

Share With:
Rate This Article