अमेरिकी रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस का दावा- अभी भी जिंदा है ISIS का सरगना ‘बगदादी’

अमेरिका के रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस ने दावा किया कि आईएस सरगना अबु बकर अल-बगदादी अभी भी जिंदा है. उन्होंने उन तमाम मीडिया रिपोर्ट्स के दावे को खारिज किया जिनके मुताबिक, बगदादी मारा जा चुका है.

रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस ने कहा, ‘मेरा मानना है कि बगदादी जिंदा है और मैं तभी मानूंगा कि उसकी मौत हो गई है, जब हमें पता चलेगा कि हमने उसे मार दिया है.’ उन्होंने आगे कहा, अमेरिकी खुफिया एजेंसियां बगदादी की तलाश में जुटी हैं. जेम्स मैटिस का मानना है कि बगदादी अब भी आतंकी संगठन आईएस में अपनी अहम भूमिका निभा रहा है.

बताते चलें, रूसी सेना ने पिछले महीने दावा किया था कि सीरिया के रक्का के नजदीक 28 मई को बगदादी की एक बैठक पर उसने हमला किया था, जिसमें संभवत: बगदादी मारा गया था. वहीं कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बगदादी इराक में मारा गया. हालांकि साल 2014 से बगदादी को सार्वजनिक तौर पर नहीं देखा गया है, लेकिन इस बीच उसके ऑडियो क्लिप जरूर सामने आए थे.

 गौरतलब है कि बगदादी के सिर पर 25 मिलियन डॉलर यानि 160 करोड़ रुपये का इनाम रखा गया है. पहले भी कई बार बगदादी के मारे जाने की खबरें आ चुकी हैं. सितंबर 2014 और अप्रैल 2015 में भी उसकी मौत का दावा किया गया था, लेकिन वह जिंदा था. ऐसी भी खबर थी कि 18 मार्च 2015 को हुए हवाई हमले में वह बुरी तरह घायल हुआ था और उसकी रीढ़ की हड्डी का इलाज चल रहा था.
Share With:
Rate This Article