हिमाचल में अब जवानों की शहादत पर परिवार को मिलेंगे 20 लाख रुपए

भारतीय सेना और अर्द्धसैनिक बल के जवानों की शहादत पर हिमाचल सरकार अब 20 लाख रुपए देगी. शहीदों के परिवारों को राज्य सरकार की ओर से 20 लाख रुपयेअनुग्रह अनुदान राशि (एक्सग्रेशिया) मिलेगी. इस संबंध में प्रदेश सरकार ने अधिसूचना जारी कर दी है.

इससे पहले, शहीदों के परिवारों को सरकार पांच लाख रुपये प्रदेश सरकार की ओर से दिए जाते थे. इसके अलावा, पैरामिलिट्री फोर्सेस के जवानों के परिवारों को डेढ़ लाख रुपये अनुदान का प्रावधान था.

सैनिक कल्याण विभाग को इस संबंध में अधिसूचना मिल गई है. अब सरकार आर्मी और पैरामिलिट्री जवानों के शहीद होने पर परिवार को 20 लाख रुपये की सहायता राशि देगी. सैनिकों की मांग पर आर्मी और पैरामिलिट्री सैनिकों को सरकार समान दर से बैटल कैज्युलिटी राशि देगी.

अधिसूचना जारी होने के बाद शहीद होने वाले सैनिकों के परिवार वालों को ही यह राशि मिलेगी. अहम बात है कि अधिसूचना से पहले शहीद सैनिकों के परिवारों को पहले से तय राशि मिलेगी. अनुग्रह अनुदान राशि बढ़ाने को लेकर फरवरी में प्रस्ताव सरकार को भेजा गया. बता दें कि कई बार ये देखने को आया है कि शहीदों के परिजनों ने बराबर अनुदान राशि न देने के आरोप लगाए थे.

हाल ही में धर्मशाला से एक शहीद की पत्नी ने सरकार से अनुदान राशि में भेदभाव का आरोपा लगाया था. महिला ने सरकार की कारगुजारी पर नाखुशी जताते हुए डीसी ऑफिस को रोष जताया था.

 

Share With:
Rate This Article