पंजाब वासियों को करना होगा और इंतजार, अभी नहीं हैं बारिश के आसार

लेट आया मानसून अभी भी एक्टिव नहीं हो रहा। मौसम विभाग की भविष्यवाणियां गलत साबित हो रही हैं। बुधवार को विभाग ने बारिश की संभावना जताई थी पर ऐसा हुआ नहीं। अब शुक्रवार से रविवार तक बादल छाये रहने और कहीं-कहीं हल्की बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। बारिश होने का असर टैंपरेचर पर पड़ा है। मंगलवार की तुलना में बुधवार को मैक्सिमम टैंपरेचर 2.4 डिग्री सेल्सियस बढ़ गया। मिनिमम टैंपरेचर में भी वृद्धि हुई है।

बुधवार रात राडार और सेटेलाइट से लिए गए चित्रों में भारी नमी वाले बादल नदारद दिखे। इन्हीं बादलों से बारिश होती है। बुधवार को मौसम गर्म रहा और उमस के बीच पारा 35 डिग्री सेल्सियस तक जा पहुंचा। जानकार बताते हैं कि जितनी गर्मी पड़ेगी बारिश के लिए वातावरण उतना ही माकूल होगा। अगले कुछ दिन में मानसून पूरी तरह एक्टिव होने की उम्मीद है। वीरवार को तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है।

कमजोर मानसून से डेंगू चिकनगुनिया का खतरा
मानसून एक्टिव होने में देर से सेहत विभाग की चिंता बढ़ती जा रही है। डेंगू, चिकनगुनिया की निगरानी कर रहे वेक्टर बॉर्न डिसीज के स्टेट प्रोग्राम अफसर डॉ. गगनदीप सिंह ग्रोवर ने बताया कि बरसात सितंबर तक खिंचने पर डेंगू, चिकनगुनिया के मामले बढ़ जाते हैं। सितंबर में टैंपरेचर 25-30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है जोकि डेंगू और चिकनगुनिया के मच्छरों के लिए सबसे अनुकूल होता है। ऐसे में जागरूकता ही बचाव है। लोग पूरी बाजू के कपड़े पहनें और हफ्ते में दो बार फ्रिज की ट्रे खाली करें। पंछियों को पानी पिलाने के लिए छत्त पर रखे बर्तनों को रोजाना खाली कर भरें और घर के आसपास बारिश का पानी जमा होने दें।

Share With:
Rate This Article