14वें राष्ट्रपति चुने गए रामनाथ कोविंद, मीरा कुमार को 3 लाख से अधिक वोटों से हराया

रामनाथ कोविंद देश के 14वें राष्ट्रपति चुने गए है.  NDA उम्मीदवार रामनाथ कोविंद को 7 लाख 2 हजार 44 वोट और विपक्ष की उम्मीदवार मीरा कुमार को 3 लाख 67 हजार 314 वोट मिले, राष्ट्रपति चुने जाने के बाद रामनाथ कोविंद ने कहा कि गरीबी से उठकर कच्चे घर में पलकर आज यहां तक पहुंचा हूं. राष्ट्रपति भवन में ऐसे गरीबों का प्रतिनिधि बनकर जा रहा हूं.

जीत के बाद राम नाथ कोविंद ने कहा, मैं चुनाव के लिए सभी का धन्यवाद करता हूं, जिन सांसदों और विधायकों ने मुझ पर भरोजा जताया उन्हें धन्यवाद,  विपक्ष की उम्मीदवार रहीं मीरा कुमार जी को मेरी शुभकामनाएं.  जिस पद का गौरव डॉ. राजेंद्र प्रसाद,  डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णण,  अब्दुल कलाम जी और प्रणव मुखर्जी जैसे विद्वानों ने बढ़ाया है, उस पद के लिए चुने जाना मुझे बड़ी जिम्मेदारी का अहसास दिला रहा है,  निश्चित रूप से मेरे लिए ये भावुक क्षण है.

पीएम मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह रामनाथ कोविंद से मिलने 10 अकबर रोड पहुंचे थे, जहां  प्रधानमंत्री ने गुलाब का फूल देकर और गले में साफा डालकर उनका सम्मान किया. इसके बाद प्रधानमंत्री ने रामनाथ कोविंद को लड्डू खिलाकर उनका मुंह मीठा करवाया. रामनाथ कोविंद ने चुनाव आयोग से मिला प्रमाण पत्र भी दिखाया.

Share With:
Rate This Article