चीन: कम्युनिस्ट पार्टी ने नेताओं से कहा- छोड़ें धर्म नहीं तो मिलेगी सजा

बीजिंग

चीन की सत्ताधारी वामपंथी पार्टी ने अपने सदस्यों और समर्थकों को धर्म छोड़ने का निर्देश दिया है. खबरों के अनुसार, पार्टी ने 90 मिलियन यानी 9 करोड़ लोगों से उनका धर्म छोड़ने को कहा है. इसके पीछे पार्टी ने तर्क दिया है कि इससे पार्टी की एकता मजबूत होगी.

अपने सदस्यों को दिए निर्देश में चेतावनी देते हुए कहा कि धार्मिक विश्वास और आस्था पार्टी की रेड लाइन है. जो सदस्य पार्टी के निर्देशों को अनदेखा कर धर्म में विश्वास करेगा उसे सजा दी जाएगी. पार्टी के इस ऐलान के बाद मामले को लेकर विवाद खड़ा हो गया है.

धार्मिक मामलों के प्रमुख नेता ने कहा है कि पार्टी के सदस्यों को धर्म पर विश्वास नहीं करना चाहिए और ना ही किसी प्रकार के धार्मिक मूल्यों को मानना चाहिए. जिन लोगों को धर्म पर विश्वास रखते हुए पाया जाएगा उसे पार्टी से निकाल दिया जाएगा.

उन्होंने कहा कि धर्म पर विश्वास सभी सदस्यों के लिए खतरे की रेखा है. सदस्यों को दृढ़ वामपंथी नास्तिक होना चाहिए. सभी सदस्यों को पार्टी के नियमों को मानना चाहिए और पार्टी के विश्वास के साथ अड़कर खड़ा होना चाहिए. वांग जुआन ने कहा कि जो लोग अभी भी धर्म में विश्वास रखते हों वो वह अब ऐसा करना बंद कर दें नहीं तो उन्हें इसके लिए सजा दी जाएगी.

Share With:
Rate This Article