आधार ऐप हुआ लॉन्च, अब साथ नहीं रखना होगा आधार कार्ड

डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देते हुए सरकार ने एमआधार (mAadhaar) मोबाइल ऐप लॉन्च किया है। इसे यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने विकसित किया है। इसके जरिए यूजर्स अपना नाम, जन्मतिथि, लिंग और फोटोग्राफ के साथ पता जैसी जानकारी फोन में ही रख सकेंगे।

इस ऐप से यूजर का आधार कार्ड भी लिंक होगा और अब लोगों को साथ में आधार कार्ड की हार्ड कॉपी रखने की जरूरत नहीं होगी। हालांकि, यह सुविधा फिलहाल एंड्रॉइड यूजर्स के लिए ही उपलब्ध है, जिसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। यह जानकारी आधार कार्ड के वैरिफाइड अकाउंट से किए गए ट्वीट में दी गई है।

हालांकि, यह ऐप का बीटा वर्जन है और कुछ सुविधाएं अभी काम नहीं करेंगी। पर्सनल डेटा को सुरक्षित रखने के लिए यह ऐप बायोमेट्रिक लॉकिंग/अनलॉकिंग फीचर के साथ पेश किया गया है। यदि कोई यूजर ऐप का लॉकिंग सिस्टम इनेबल कर देता है, तो ऐप तब तक लॉक रहेगा जब तक इसे अनलॉक नहीं किया जाए या लॉकिंग सिस्टम डिसेबल नहीं किया जाता।

इसमें टाइम-बेस्ड वन टाइम पासवर्ड (TOTP) जेनरेशन की भी सुविधा है। इस ऐप को यूज करने के लिए आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर होना चाहिए। यदि ऐसा नहीं है, तो करीबी आधार एनरोलमेंट सेंटर में जाकर इसे जुड़वाएं।

Share With:
Rate This Article