राष्ट्रपति चुनावः विशेष सुरक्षा में हवाई मार्ग से दिल्ली ले जाया जाएगा बैलेट बॉक्स

चंडीगढ़

राष्ट्रपति पद के लिए मतदान हो चुका. अब आज हवाई मार्ग से बैलेट बॉक्स को दिल्ली भेजा जा रहा है. मतगणनी 20 जुलाई को होगी. बिजनेस क्लास सीट पर बैलेट बॉक्स को विशेष सुरक्षा में संसद तक पहुंचाया जाएगा.

चुनाव आयोग के निर्देशों के मुताबिक चुनाव स्थल पर तैनात कर्मचारियों के साथ ही मतदाताओं या मीडिया कर्मियों को भी कैमरा या मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं दी गई. स्याही कांड जैसी घटना न हो इसलिए मैसूर की एक कंपनी में तैयार हुए स्पेशल पेन और स्याही का उपयोग किया गया.

विधायकों के लिए एंट्री गेट पर ही नियम लिखे गए थे. इसमें खास तौर पर पेन का जिक्र था. एंट्री गेट पर चस्पाए गए पेन की बड़ी तस्वीर वाले पोस्टर पर साफ लिखा हुआ था कि मतदान के दौरान रिटर्निंग अधिकारी द्वारा दिया गया पेन ही इस्तेमाल किया जाए और इस्तेमाल के बाद वह पेन तुरंत चुनाव आयोग द्वारा नियुक्त अधिकारी को वापस किया जाए.

इसी पोस्टर पर अन्य निर्देश थे कि मतदान के दौरान नियुक्त अधिकारी द्वारा उपलब्ध करवाए गए पेन के अलावा किसी अन्य पेन का उपयोग न किया जाए, अन्यथा मतपत्र को अस्वीकार कर दिया जाएगा. कई विधायक अपने निजी पेन और मोबाइल फोन लेकर विधानसभा में पहुंचे तो उनके पेन व फोन भी बाहर ही जमा करवा लिए गए.

Share With:
Rate This Article