दिल्ली से वाराणसी तक का सफर ढाई घंटे में पूरा कराएगी हाई-स्पीड बुलेट ट्रेन

दिल्ली

दिल्ली से वाराणसी की दूरी 720 किलोमीटर है जिसे ट्रेन से पूरा करने में अभी लगभग 12 घंटे लगते हैं, लेकिन जल्द ही यह समय 12 घंटे से 2 घंटे 37 मिनट हो सकता है. देश की राजधानी दिल्ली को धार्मिक शहर और पीएम मोदी के लोकसभा क्षेत्र वाराणसी से बुलेट ट्रेन के जरिए जोड़ने का प्रॉजेक्ट केंद्र सरकार और बीजेपी की प्राथमिकता में है.

बुलेट ट्रेन चलने के बाद दिल्ली से यूपी की राजधानी लखनऊ (440 किलोमीटर) 1 घंटे और 38 मिनट में पहुंचा जा सकेगा. प्रॉजेक्ट पर फिजिबिलटी रिपोर्ट तैयार कर रही स्पेन की फर्म ने गुरुवार को हाई-स्पीड रेल कॉर्पोरेशन ऐंड रेलवे बोर्ड को अपनी फाइनल ड्राफ्ट रिपोर्ट सौंप दी है. यही कंपनी दिल्ली-कोलकाता हाई-स्पीड कॉरिडोर (1474 किलोमीटर) पर भी काम कर रही है जिसका दिल्ली-लखनऊ हिस्सा होगा.

रिपोर्ट के मुताबिक, बुलेट ट्रेन का किराया 4.5 किलोमीटर के हिसाब से होगा. यानी दिल्ली से लखनऊ का किराया कम से कम 1980 रुपये और दिल्ली से वाराणसी का किराया 3240 रुपये के करीब होगा.

भारत में हाई-स्पीड बुलेट ट्रेन का यह तीसरा प्रॉजेक्ट है. मुंबई-अहमदाबाद कॉरिडोर का काम इस साल सितंबर में शुरू होगा वहीं मुंबई-नागपुर को अभी मंजूरियां मिलना बाकी है. रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली से वाराणसी बुलेट ट्रेन का प्रॉजेक्ट 2021 में शुरू होगा और दिल्ली-लखनऊ स्ट्रेच 2029 तक ऑपरेशनल होगा वहीं दिल्ली-वाराणसी स्ट्रेच 2031 तक ऑपरेशनल होगा.

Share With:
Rate This Article