पेंटागन प्रमुख जिम मैटिस बोले, हमारे पास बगदादी के मारे जाने का सुबूत नहीं

पेंटागन के प्रमुख जिम मैटिस ने कहा है कि इस्लामिक स्टेट (आइएस) सरगना अबू बकर अल-बगदादी मारा गया है या नहीं इसकी वह पुष्टि नहीं कर सकते हैं. सीरिया से जेहादियों के नेता के मारे जाने की खबर आने के बाद पेंटागन प्रमुख ने यह टिप्पणी की.

मैटिस ने कहा, ‘यदि हमें मालूम होगा तो हम आपको बताएंगे। अभी मैं न तो इसकी पुष्टि कर सकता हूं न ही इससे इन्कार कर सकता हूं. जब तक पुष्टि नहीं हो जाती है हम यही मानकर चलेंगे कि वह जिंदा है. अभी किसी सूरत में हम इसे किसी भी तरह साबित नहीं कर सकते.’

ब्रिटेन स्थित सीरियाई मानवाधिकार निगरानी संगठन ने इस सप्ताह के शुरू में कहा था कि उसे बगदादी के मारे जाने की जानकारी मिली है. संगठन ने कहा कि सीरिया के डेइर एजोर प्रांत में आइएस के वरिष्ठ नेता से यह जानकारी मिली है. आइएस संचालित सोशल मीडिया पर इसकी पुष्टि या खंडन नहीं किया गया है.

मैटिस ने कहा कि जब तक वह दुनिया से नहीं जाता तबतक हम नहीं हारेंगे. हाल के महीनों में इस बात की अफवाहें उड़ती रही हैं कि बगदादी मारा जा चुका है. मोसुल की अल नूरी मस्जिद में 2014 में खलीफा के रूप में सामने आने के बाद से 46 वर्षीय इराकी कभी नजर नहीं आया है.

 

Share With:
Rate This Article