दुनिया में सबसे भरोसेमंद है मोदी सरकार, फोर्ब्स के सर्वे में अमेरिका और रूस पीछे

दिल्ली

किसी भी देश के विकास के लिए सबसे जरूरी यह है कि उसके नागरिकों को अपनी सरकार पर भरोसा हो. मजबूत आर्थिक विकास, सरकार के फैसलों और टैक्स जैसी अहम व्यवस्था को प्रभावी ढंग से लागू किए जाने के लिए यह भरोसा बेहद जरूरी होता है.

सरकार के प्रति लोगों के भरोसे को मापने का आम तरीका यही है कि लोग उसे कितना स्थिर और विश्वसनीय मानते हैं. इसके अलावा सरकार अपने नागरिकों को किसी भी रिस्क से बचाने में कितनी सक्षम है और जनसेवाओं को किस तरह से लागू कर पा रही है, यह भी महत्वपूर्ण होता है. इसी भरोसे को लेकर प्रतिष्ठित वैश्विक पत्रिका ‘फोर्ब्स’ में एक रिपोर्ट छपी है जिससे यह पता चलता है कि भारतीय अपनी सरकार पर कितना भरोसा करते हैं.

‘फोर्ब्स’ के ऑर्गनाइजेशन फॉर इकनॉमिक कोऑपरेशन ऐंड डिवलपमेंट (OECD) की ‘गवर्नमेंट ऐट अ ग्लांस’ रिपोर्ट के ताजा संस्करण के मुताबिक, विभिन्न देशों में सरकार के प्रति भरोसा काफी अलग-अलग है, रिपोर्ट में दी गई लिस्ट में भारतीय जनता को सरकार पर भरोसे के मामले में पहले पायदान पर रखा गया है, जबकि अंतिम स्थान ग्रीस को दिया गया है.

लिस्ट के मुताबिक, भारत में सबसे अधिक 73 फीसदी लोगों को अपनी सरकार पर भरोसा है, जबकि कनाडा 62 पर्सेंट लोगों के भरोसे के साथ दूसरे स्थान पर है. लिस्ट में कुल 15 देश शामिल किए गए हैं.

इस रैंकिंग में तुर्की और रूस को संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रखा गया है, जहां 58 पर्सेंट लोगों को अपनी सरकार पर भरोसा है. यूरोपीय देश जर्मनी में 55 पर्सेंट और दक्षिण अफ्रीका में 48 फीसदी लोगों को अपनी सरकार पर भरोसा है. 45 पर्सेंट लोगों के विश्वास के साथ ऑस्ट्रेलिया 7वें और 41 फीसदी के साथ ब्रिटेन 8वें पायदान पर है। जापान में 36 फीसदी लोग अपनी सरकार पर पूरा भरोसा करते हैं.

सबसे दिलचस्प तथ्य यह है कि दुनिया के सबसे पुराने लोकतंत्र कहलाने वाले अमेरिका को इस सूची में 10वें नंबर पर रखा गया है. यहां सिर्फ 30 फीसदी लोगों को अपनी सरकार पर भरोसा है. इसके बाद स्पेन को 11वीं और फ्रांस को 12वीं रैंकिंग की दी गई है. ब्राजील, साउथ कोरिया और ग्रीस को क्रमश: 13वें. 14वें और 15वें स्थान पर रखा गया है. ग्रीस में सिर्फ 13 फीसदी लोगों को ही अपनी सरकार पर भरोसा है.

अमेरिका में फेक न्यूज, स्कैंडल्स और रूस द्वारा वाइट हाउस की जासूसी जैसे मामलों के चलते लोगों का सरकार पर भरोसा डिगा है. यहां सिर्फ 30 पर्सेंट लोगों को सरकार पर ऐतबार है. उधर, यूरोपियन यूनियन से अलग होने की कवायद में जुटे ब्रिटेन की सरकार पर भी 41 फीसदी लोग ही भरोसा रखते हैं.

Share With:
Rate This Article