गुरुग्राम: एक्सप्रेस-वे के लिए समय-समय पर जारी होगी एडवाइजरी

गुरुग्राम

गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस समय-समय पर दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेस-वे के बारे में एडवाइजरी जारी कर सकेगी. इसके लिए सरहौल बॉर्डर के नजदीक धनचेरी कैंप के सामने एवं राजीव चौक के नजदीक वैरिएबल मैसेज स्क्रीन (वीएमएस) की सुविधा उपलब्ध कराई गई है. ऐसी सुविधा दिल्ली-एनसीआर में पहली बार उपलब्ध कराई गई है. इसके माध्यम से किसी भी प्रकार की एडवाइजरी ट्रैफिक पुलिस जारी कर सकेगी.

दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेस-वे पर गुरुग्राम इलाके में प्रतिदिन कहीं न कहीं ट्रैफिक जाम लगता है. कई बार वाहनों के दबाव की वजह से दुर्घटना होने की वजह से जाम लगता है. मानसून के दौरान जलभराव की वजह से ट्रैफिक जाम लगता है. जाम लंबा इसलिए हो जाता है क्योंकि पीछे से आने वाले वाहनों की आगे क्या स्थिति है. इस बारे में पता नहीं होता.

इसे देखते हुए कुछ दिन पहले एनएचएआइ व अन्य विभागों के अधिकारियों की बैठक में चर्चा की गई थी कि कुछ ऐसा सिस्टम विकसित किया जाए जिससे कि वाहन चालकों को निर्देश दिए जा सकें। इसी दिशा में एक्सप्रेस-वे रखरखाव कंपनी मिलेनियम सिटी एक्सप्रेस-वे प्राइवेट लिमिटेड (एमसीईपीएल) ने धनचेरी कैंप के सामने एवं राजीव चौक के नजदीक वीएमएस की सुविधा उपलब्ध कराई है। खंभे के ऊपर स्क्रीन लगाई गई हैं. उसमें एडवाइजरी दिखाई देगी. खंभे में ही ऐसा सॉफ्टवेयर विकसित किया गया है जिसमें पैन ड्राइव लगाकर मैसेज को बदला जा सकेगा.

एक्सप्रेस-वे से आगे यानी खेड़कीदौला टोल से मानेसर की तरफ भी सिस्टम विकसित किया जाएगा. इसकी जिम्मेदारी ¨पक सिटी एक्सप्रेस-वे प्राइवेट लिमिटेड को दी गई है. इस सुविधा से लाभ यह होगा कि एक्सप्रेस-वे पर यदि कहीं जाम लगता है तो वाहनों को आसानी से डायवर्ट किया जा सकेगा.

Share With:
Rate This Article