सिक्‍युरिटी बिजनेस में उतरे बाबा रामदेव, पराक्रम सुरक्षा नाम से शुरू की एजेंसी

हरिद्वार

पतंजलि के संस्थापक योगगुरु बाबा रामदेव ने हरिद्वार में अपनी प्राइवेट सिक्योरिटी कंपनी ‘पराक्रम सुरक्षा प्राइवेट लिमिटेड’ का उद्घाटन किया. फास्ट मूविंग कन्ज्यूमर गुड्स (एफएमसीजीसेक्टर) सेक्टर में अपनी प्रतिस्पर्धी कंपनियों के लिए चुनौती बनने के बाद बाबा रामदेव ने प्राइवेट सिक्योरिटी कंपनी में 40 हजार करोड़ रुपए का निवेश किया है.

सूत्रों के मुताबिक, बाबा रामदेव की प्राइवेट सिक्योरिटी में आर्मी और पुलिस के रिटायर्ड कर्मियों को प्रशिक्षक के रूप में बहाल किया. योग गुरु बाब रामदेव ने प्राइवेट सुरक्षा एजेंसी के उद्घाटन के मौके पर ‘पराक्रम सुरक्षा, आपकी रक्षा’ का नारा दिया और कहा कि यह सुरक्षा एजेंसी देश के जन-जन में सैन्य भाव जगाने का काम करेगी.

उन्होंने कहा, ‘पतंजलि के प्रयास से योग, आयुर्वेद और स्वदेशी अभियान से देश में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता एवं सशक्त राष्ट्रीय चेतना पैदा हुई है. पराक्रम सुरक्षा एजेंसी देश के प्रत्येक नागरिक के जीवन में आत्मसुरक्षा एवं राष्ट्रसुरक्षा के प्रति जागरूकता बढ़ाने का काम करेगी.’ पहले बैच के 100 कर्मचारियों को पिछले एक महीने से ट्रेनिंग दी जा रही है. इस साल के आखिर तक कंपनी की देशभर में शाखाएं होंगी.

भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग महासंघ (फिक्की) की रिपोर्ट के मुताबिक, देश में प्राइवेट सुरक्षा एजेंसी सेक्टर 40,000 करोड़ रुपये का है और पिछले कुछ सालों में इस सेक्टर में आयी तेजी को देखते हुए साल 2020 तक इसके बढ़कर 80,000 करोड़ रुपये तक होने का अनुमान है.

सूत्रों के अनुसार, बाबा रामदेव की पराक्रम सिक्योरिटी एजेंसी विभिन्न संस्थानों और केंद्रों को सुरक्षा सेवा मुहैया कराने के साथ ही कॉर्पोरेट ऑफिस, इंडिविजुअल्स और शॉपिंग मॉल्स को भी सेवा प्रदान करेगी.

Share With:
Rate This Article