ISIS आतंकियों से लड़ने के लिए भारत ने फिलीपींस को दिए पांच लाख डॉलर

दिल्ली

भारत ने आतंकी समूह आईएसआईएस से मुकाबले के लिए फिलीपींस को 5 लाख डॉलर की मदद की है. गौरतलब है कि फिलीपींस के साउथ मनीला से लगभग 800 किसी दूर मरावी शहर में सेना और आईएस के आतंकियों के बीच संघर्ष चल रहा है. किसी भी देश को आतंकियों से लड़ने के लिए भारत की ओर से पहली बार मदद की गई है.

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और फिलीपींस के विदेश सचिव एलन पीटर की बातचीत के बाद यह मदद जारी की गई है. 6 जुलाई को दोनों नेताओं के बीच फोन पर बात हुई थी. मनीला में भारतीय दूतावास की ओर से जारी बयान में कहा गया कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने फिलीपींस के मरावी शहर में हुए नुकसान के लिए सहानुभूति प्रकट की है.

सूत्रों के मुताबिक, फिलीपींस की सेना और आईएस के आतंकियों के बीच चल रहा संघर्ष 26/11 की तरह है, जो पिछले सात हफ्तों से चल रहा है. इस संघर्ष में अब तक सेना के 90 जवान शहीद हो चुके हैं, जबकि दो दर्जन से ज्यादा आम नागरिकों की मौत हो चुकी है. वहीं सेना ने 380 आतंकियों को इस ढेर कर दिया गया है.

पुलिस के अधिकारी ने बताया कि शहर में अभी भी 100 से ज्यादा आतंकियों के छुपे होने की खबर है. मुठभेड़ अभी जारी है. भारत ने आतंकियों से मुकाबला करने में फिलीपींस की सबसे ज्यादा मदद की है. हाल में फिलीपींस के दोस्त बने चीन ने उसे 15 मिलियन की मदद की है.

Share With:
Rate This Article