दिल्ली: सरकारी अस्पताल ने कराया इंतजार तो प्राइवेट अस्पताल में होगा इलाज

दिल्ली

पिछले दो साल से दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी (AAP) ने सही मायनों में दिल्ली की जनता को अब तक का सबसे बड़ा तोहफा दिया है. दिल्ली सरकार ने ‘हेल्थ फॉर आल’ के तहत फ्री सर्जरी योजना को लागू कर दिया है. यह योजना के राजधानी दिल्ली के सभी प्राइवेट अस्पतालों में शुरू की गई है.

शनिवार को दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में दिल्ली सरकार द्वारा प्राइवेट अस्पताल में मुफ्त सर्जरी का उद्घाटन हुआ. इस मौके पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के अलावा, उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन और दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष भी मौजूद रहीं.

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के मुताबिक, देश की राजधानी दिल्ली में फ्री हेल्थ टेस्ट के बाद अब फ्री सर्जरी की योजना लागू की गई है. इस योजना का लाभ सरकार सड़क दुर्घटनाग्रस्त घायलों को देगी, इस योजना के द्वारा सरकार दुर्घटनाग्रस्त घायलों का इलाज प्राइवेट अस्पतालों में फ्री में करवाया जाएगा.

स्वास्थ्य मंत्री के मुताबिक दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के लोगों को हेल्थ फॉर आल कॉन्टेस्ट के तहत बेस्ट मेडिकल सुविधा उपलब्ध करवाने की योजना बनाई है. यदि किसी व्यक्ति की सर्जरी की तिथि एक महीने के बाद से ज्यादा की है तो मरीज का फ्री इलाज प्राइवेट अस्पताल में हो सकेगा.

इसके अतिरिक्त अब मरीज एमआरआई सीटी स्कैन और पीटी सिटी स्कैन जैसे महंगे रेडियो थैरेपी टेस्ट भी फ्री में करा पाएंगे.

अपनी इस योजना को कार्यान्वित करने के लिए दिल्ली सरकार ने कई मशहूर निजी अस्पतालों को पैनल में शामिल किया है. बता दें कि, दिल्ली सरकार के अंतर्गत 30 से ज्यादा सरकारी अस्पताल आते हैं.

अब दिल्ली के सरकारी अस्पताल के डाक्टर यदि मरीजों के बेहतर इलाज के लिए उन्हें कहीं और रेफर करेंगे तो मरीजों को सभी महंगे रेडियो टेस्ट निजी संस्थानों में मुफ्त कराने की सुविधा मिलेगी. इस सभी महंगी जांचों का खर्च सरकार उठाएगी.

Share With:
Rate This Article