जन्मदिन विशेष: 36 साल के हुए धोनी, उनके इन 5 रिकॉर्ड्स को तोड़ना मुश्किल है

‘कैप्टन कूल’ के नाम से मशहूर टीम इंडिया के सीमित ओवरों के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी 36 साल के हो गए हैं. 7 जुलाई 1981 को जन्मे धोनी ने 23 दिसंबर, 2004 को पहली बार भारतीय कैप पहनी थी. तब से अब तक इन 13 सालों में धोनी ने रिकॉर्ड्स की ऐसी झड़ी लगाई है कि जिन्हें तोड़ पाना किसी भी भारतीय खिलाड़ी के लिए मील के पत्थर के समान होना है.

उनके जन्मदिन के खास मौके पर जानें उनकी ऐसी उपलब्धियां जिससे भारतीय क्रिकेट को गौरवान्वित होने का मौका मिला. साथ ही उनके ये रिकॉर्ड्स हर भारतीय क्रिकेटर को लगातार आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करते रहेंगे.

#1. कमाल के विकेटकीपर: धोनी भारत के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर हैं, इसमें कोई दो राय नहीं है. उनके आंकड़े भी ऐसा ही बोलते हैं. विकेटकीपर धोनी पहले भारतीय हैं जिनके नाम 734 शिकार (576 कैच, 158 स्टंपिंग्स) हैं. उनसे आगे सिर्फ एडम गिलक्रिस्ट (905) और मार्क बाउचर (998) ही हैं. कोई दूसरा भारतीय उनके आस-पास भी नहीं है.

#2. सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय विकेटकीपर: इस श्रेणी में भी कोई भारतीय विकेटकीपर उनके आस-पास तक नहीं है. धोनी ने अंतरराष्ट्रीय करियर में अब तक कुल 15,581 (तीनों फॉर्मेट जोड़कर) रन बनाए हैं.

#3.सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले भारतीय: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अब तक कुल 322 छक्के लगाकर धोनी इस सूची में दूसरे भारतीय बल्लेबाजों से कोसों आगे हैं. वर्तमान का कोई भी बल्लेबाज उनके आस-पास भी नहीं है.

#4. सबसे सफल भारतीय कप्तान: धोनी की कप्तानी में भारत ने 110 वनडे और 27 टेस्ट मैच जीते हैं. दूसरे नंबर पर सौरव गांगुली हैं, जिनकी कप्तानी में 76 वनडे मैच और 21 टेस्ट मैच भारतीय टीम ने जीते. यहां भी वो काफी आगे हैं.

#5. सभी ICC टूर्नामेंट जीतने वाले इकलौते कप्तान: भारत ने धोनी की कप्तानी में 50-50 ओवरों का वर्ल्ड कप, टी20 वर्ल्ड कप और आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी जीती है. ऐसा कारनामा करने वाले वो विश्व के इकलौते कैप्टन हैं.

Share With:
Rate This Article