पराली जलाने से रोकने के लिए कैप्टन अमरिंदर सिंह ने लिखा PM को खत

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर किसानों को धान के अवशेष को जलाने से रोकने के लिए प्रेरित करने को कहा है। कैप्टन ने अपने खत में किसानों को धान पर न्यूनतम समर्थन मूल्य के अलावा 100 रुपए प्रति क्विंटस बोनस देने की मांग की है।

पत्र में मुख्यमंत्री ने कहा कि बोनस सिर्फ उन किसानों को दिया जायेगा जो धान के अवशेष को बिना जलाए निपटान करेंगे। कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने अपने पत्र में कहा कि उन्होंने पहले भी धान के अवशेष से निपटने के अतिरिक्त बोझ के लिए किसानों को बदले में मुआवजा देने की अपील की थी, चाहे खरीफ 2017 के लिए धान के न्यूनतम समर्थन मूल्य में 80 रुपए प्रति क्विंटल बढ़ौतरी की गई है लेकिन ये बढ़ौतरी बीजों और खादों के रूप में पैदावार की अतिरिक्त लागत के खर्चों को पूरा करने के लिए उपयुक्त नहीं है, जबकि अवशेष से निपटने के खर्चे अलग हैं।

आपको बता दें कि धान की पैदावार वाले क्षेत्रों में पराली को जलाने का मसला बहुत गंभीर बना हुआ है जो मौजूदा समय राष्ट्रीय ग्रीन ट्रिब्यूनल, पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट, दिल्ली हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई अधीन हैं।

 

Share With:
Rate This Article