G-20 Summit: PM मोदी से मिलकर चीनी राष्ट्रपति ने की भारत की तारीफ

हैम्बर्ग

चीन के राष्ट्रपति शी जिगपिंग ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ की है. चीनी राष्ट्रपति ने आतंकवाद के खिलाफ भारत के कड़े रुख और ब्रिक्स देशों के बीच सामंजस्य स्थापित करने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भूमिका की सराहना की है.

सिक्किम के डोकलाम सेक्टर में तनाव के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग हैम्बर्ग में ब्रिक्स देशों के नेताओं की एक अनौपचारिक बैठक में एक दूसरे से मिले. इस संक्षिप्त मुलाकात में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस साल के अंत में चीन में होने वाले ब्रिक्स सम्मेलन में भारत के पूर्ण सहयोग का वादा किया. इस सम्मेलन की अध्यक्षता चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग करेंगे.

दोनों नेताओं ने इस मौके पर आतंकवाद के खिलाफ एक दूसरे के रुख की सराहना की. हालांकि, इन दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय बैठक का कोई कार्यक्रम नहीं निर्धारित था.

गौरतलब है कि चीन ने अपने बयान में कहा था कि दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय बैठक के लिए यह सही माहौल नहीं है और सीमा पर तनाव के बीच ऐसा संभव नहीं है. दोनों नेताओं की इससे पहले कजाखस्तान में शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गेनाइजेशन समिट के दौरान मुलाकात हुई थी.

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी चीनी राष्ट्रपति को आगामी ‘ब्रिक्स सम्मेलन’ के लिए शुभकामना देते हुए कहा कि राष्ट्रपति शी जिंगपिंग की अध्यक्षता में ‘ब्रिक्स’ में एक सकारात्मक माहौल है.

वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आतंकवादियों के सुरक्षित पनाहगाह के साथ आतंकवाद को समर्थन देने वालों तथा उसे प्रायोजित करने वालों के खिलाफ सामूहिक कार्रवाई का आह्वान किया.

Share With:
Rate This Article