एयर इंडिया की दिल्ली से वाशिंगटन डीसी तक सीधी उड़ान शुरू

सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया ने नयी दिल्ली से वाशिंगटन डीसी के लिये अपनी पहली उड़ान शुरू की। यह अमेरिका में एयर इंडिया का पांचवां गंतव्य है।

एयर इंडिया ने इस सेवा के लिए बोइंग 777-200 एलआर विमान तैनात किया गया है। विमान में कुल 238-सीटें हैं जिसमें प्रथम श्रेणी की आठ, बिजनेस श्रेणी की 35 और इकॉनमी श्रेणी की 195 सीटें हैं।

अमेरिकी दूतावास के प्रभारी मैरीके लॉस कार्लसन और एयर इंडिया के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक अनिी लोहानी, एयर इंडिया के वाणिज्यिक निदेशक पंकज श्रीवास्तव एवं अन्य अधिकारियों की उपस्थिति में आज यहां इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से इस विमान सेवा की शुरुआत की गयी। अमेरिका में भारत के राजदूत नवतेज सरना, लोहानी और श्रीवास्तव भी इस पहली उड़ान से अमेरिका रवाना हुए।

एयर इंडिया के प्रवक्ता के अनुसार जुलाई माह में अमेरिका जाने वाले उड़ानों की करीब 90 प्रतिशत सीटें बुक हो चुकी हैं। उन्होंने बताया कि एयर इंडिया नौ जुलाई से 17 जुलाई के बीच अमेरिका के लिये 321 सीटों वाला बड़ा विमान बोइंग-777-300 ईआर का परिचालन करेगी।

 

उल्लेखनीय है कि इस विमानन कंपनी की करीब 20 प्रतिशत कमाई अमेरिकी उड़ान सेवाओं से होती है। पिछले विा वर्ष में कंपनी की अमेरिकी उड़ान सेवायें से मिलने वाला कुल राजस्व करीब 3,200 करोड़ रुपये था, जो वि वर्ष 2014-15 की तुलना में 17 प्रतिशत अधिक था।

Share With:
Rate This Article