हिमाचल प्रदेश में होगी 634 शिक्षकों की भर्ती, जानें क्या है पूरी प्रक्रिया

शिमला

हिमाचल में आर्ट्स, मेडिकल और नॉन मेडिकल टीजीटी के 634 नए पद भरने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय 50 फीसदी पद बैचवाइज और 50 फीसदी पद प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर के माध्यम से भरेगा.

टेट पास करने वाले ही इन पदों के लिए आवेदन कर सकेंगे. राज्य प्रशासनिक ट्रिब्यूनल में आरक्षण चैलेंज होने के बाद निदेशालय ने नए सिरे से पदों का विभाजन किया है. अब आरक्षित वर्गों के लिए 50 फीसदी पद सुरक्षित रखे गए हैं.

50 फीसदी पद ओपन रहेंगे. बैचवाइज भर्ती के लिए 15 जुलाई तक जिलों में आवेदन करना होगा. निदेशक प्रारंभिक निदेशालय मनमोहन शर्मा ने इसकी पुष्टि की है.

प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय टीजीटी आर्ट्स के 330, टीजीटी नॉन मेडिकल के 209 और टीजीटी मेडिकल के 95 पद भरेगा. टीजीटी आर्ट्स में जनरल कोटे से 169, ओबीसी से 64, एससी से 83 और एसटी के 14 पद भरे जाएंगे.

टीजीटी नॉन मेडिकल में जनरल कोटे से 105, ओबीसी से 38, एससी से 58 और एसटी से 8 पद भरे जाएंगे. टीजीटी मेडिकल में जनरल कोटे से 47, ओबीसी से 19, एससी से 23 और एसटी से 6 पद भरे जाएंगे.

18 से 45 आयु वर्ग के उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी. हिमाचली उम्मीदवारों को भर्ती में प्राथमिकता दी जाएगी. निदेशालय ने स्पष्ट किया है कि जो भी आवेदक प्रदेश के जनजातीय और दुर्गम क्षेत्रों में स्थित स्कूलों में नौकरी करने के इच्छुक न हो, वे साक्षात्कार के लिए न आएं.

Share With:
Rate This Article