सैलरी विवाद पर आस्ट्रेलिया-ए का द. अफ्रीका दौरा रद्द, एशेज और भारत दौरे पर भी खतरा

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम ने वेतन विवाद के चलते अपना दौरा रद्द करने का फैसला किया है. ऑस्ट्रेलिया की ‘ए’ टीम शुक्रवार को दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर जाने वाली थी, लेकिन यह दौरा ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड और खिलाड़ियों के बीच असफल बातचीत के बाद रद्द कर दिया गया. वेतन विवाद के चलते 200 से अधिक ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर्स ‘बेरोजगार’ हो गए हैं.

ऑस्ट्रेलिया टीम ने क्रिकेट बोर्ड (सीए) द्वारा किए जा रहे सैलरी मॉडल में बदलाव को ठुकरा दिया था. जिसके बाद बोर्ड ने चेतावनी देते हुए कहा था कि प्लेयर्स का एग्रीमेंट समाप्त हो रहा है और नया एग्रीमेंट नहीं मानने वाले क्रिकेटर्स बेरोजगार हो जाएंगे.

बता दें कि बीते कुछ समय से ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर और ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड के बीच सैलरी को लेकर विवाद जारी है. ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी चाहते हैं कि उनका वेतन एक निर्धारित ढांचे के मुताबिक चले लेकिन क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया इसके पक्ष में नहीं है.

ऑस्ट्रेलिया ‘ए’ के दक्षिण अफ्रीका ना जाने के बाद एशेज सीरीज पर भी खतरा बढ़ गया है. अगर वेतन विवाद नहीं सुलझा तो ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी भारत के दौरे और फिर एशेज सीरीज का भी बॉयकॉट कर सकते हैं.

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान एलेन बॉर्डर ने भी इसकी आशंका जताई है. एलेन बॉर्डर ने कहा, ‘ऑस्ट्रेलिया ए का दौरा रद्द करना बेहद गंभीर बात है. चलो उनका दौरा तो दोबारा हो सकता है, लेकिन ऑस्ट्रेलिया का भारत दौरा और एशेज सीरीज में ऐसा हुआ तो इससे बुरा कुछ और नहीं हो सकता. दौरे का बॉयकॉट करना बेहद ही गंभीर बात है.

Share With:
Rate This Article