CIC ने गृह मंत्रालय से मांगी सोनिया गांधी की नागरिकता पर जानकारी

दिल्ली

सेंट्रल इनफॉर्मेशन कमिशन (CIC) ने गृह मंत्रालय को निर्देश दिए हैं कि वो कांग्रेस उपाध्यक्ष सोनिया गांधी की नागरिकता की जानकारी मांगने वाली आरटीआई एप्लिकेशन का जवाब दे.

उज्जैन के रहने वाले आरटीआई आवेदक ने विदेश मंत्रालय से सोनिया गांधी समेत विदेशी नागरिकों के भारतीय नागरिकता हासिल करने का ब्योरा मांगा था. आवेदक ने सोनिया गांधी की नागरिकता एप्लिकेशन, जमा कराए गए दस्तावेजों की प्रमाणित कॉपी, नोटिफिकेशन, आदेश, नियम, सोनिया गांधी की नागरिकता से संबंधित पत्र-व्यवहार और सत्यापन प्रक्रिया की नोट शीट भी मांगी थी.

विदेश मंत्रालय ने इस मामले को गृह मंत्रालय के लिए हस्तानांतरित कर दिया था. गृह मंत्रालय की ओर से इस मसले पर कोई जवाब नहीं दिया गया था.

मुख्य सूचना आयुक्त आरके माथुर ने गृह मंत्रालय को जल्द से जल्द जवाब देने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा, “रिकॉर्ड का अध्ययन करने पर पता लगता है कि गृह मंत्रालय ने इस पर कोई जवाब नहीं दिया है. आयोग ने पाया कि मंत्रालय को इस आदेश के 15 दिन के भीतर आवेदक को जवाब देना ही होगा.” माथुर ने गृह मंत्रालय के केंद्रीय लोक सूचना अधिकारी को अगली सुनवाई पर हाजिर होने के भी आदेश दिए.

सोनिया गांधी की नागरिकता को लेकर इससे पहले भी कई बार सवाल उठते रहे हैं. आपको बता दें कि सोनिया गांधी मूलत: इटली की रहने वाली हैं. उनकी माता अभी भी इटली में ही रहती हैं. कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी हाल ही में इटली से स्वदेश लौटे हैं. वह लगभग तीन सप्ताह पहले 99 वर्षीय अपनी बीमार नानी से मिलने गए थे.

Share With:
Rate This Article