IPS सोमेश गोयल ‌बने हिमाचल प्रदेश के नए डीजीपी

1984 बैच के आईपीएस अधिकारी सोमेश गोयल ‌को हिमाचल का नया डीजीपी बनाया गया है. बता दें कि डीजीपी संजय कुमार का तीन साल का कार्यकाल पूरा हो गया है. उधर, बुधवार सुबह सोमेश गोयल ने डीजीपी का प्रभार संभाल लिया.

डीजीपी संजय कुमार को डीजी, एनडीआरएफ बनाए जाने की बात कही जा रही है. डीजीपी संजय कुमार ने प्रतिनियुक्ति पर जाने की इच्छा जताई थी. जिसे केंद्र सरकार ने स्वीकार कर लिया गया है.

वरिष्ठता के आधार पर प्रदेश में तीन पुलिस अधिकारी सोमेश गोयल, एसआर मरडी और पृथ्वीराज डीजीपी की दौड़ में सबसे आगे थे. लेकिन सोमेश गोयल ने दूसरे अफसरों को पछाड़ दिया. सोमेश गोयल इससे पहले डीजी जेल थे. उनके कार्यकाल में न सिर्फ जेलों का कायाकल्प हुआ, बल्कि जैलों की आधुनिकता पर जोर दिया गया. बंदियों के जीवन में भी सुधार के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए.

रिज स्थित टका बेंच पर जेल कर्मियों की ओर से बेकरी आइटम बेचन, खाद से लेकर शाल व अन्य उत्पाद आनलाइन साइट के जरिये बेचना, उनकी ही सोच रही है. वहीं सूबे की जेलों का पहली बार ऑडिट कर उन्होंने न सिर्फ सरकार को मौजूदा हालात से अवगत कराया, बल्कि बजट लेकर आधुनिक उपकरणों से लैस कराने का भी काम किया है.

Share With:
Rate This Article