भारत-इजरायल के बीच हुए 7 अहम समझौते, गंगा की सफाई के लिए भी करार

येरुशलम

भारत और इजरायल के बीच बुधवार को कई अहम समझौतों पर मुहर लग गई है. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने एक साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस की. नेतन्याहू ने कहा, ‘भारत और इजरायल मिलकर इतिहास रच रहे हैं. पीएम मोदी से कई मुद्दों पर चर्चा हुई. भारत और इजरायल साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं.’

दोनों देशों के बीच अंतरिक्ष के क्षेत्र में, एविऐशन के क्षेत्र में, यूपी में गंगा की सफाई, जलसंरक्षण को लेकर, पेयजल को लेकर समझौते किए गए हैं. पीएम मोदी ने नेतन्‍याहू को भारत आने का न्‍योता दिया, जिसे इजराइल के पीएम ने मंच पर ही स्‍वीकार लिया.

वहीं, इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि मैं इजरायल आकर सम्मानित महसूस कर रहा हूं, शानदार डिनर के लिए शुक्रिया. मोदी ने कहा कि मैंने नेतन्याहू के परिवार से भी बातचीत की. पीएम मोदी ने इजरायल की तारीफ करते हुआ कहा ‘मेरे लिए यहां आना गर्व की बात है. कृषि, जल के क्षेत्र में इजरायल की तकनीक बेहतर है. हम अपनी दोस्ती को नई ऊंचाई देंगे. भारत और इजरायल के विचार एक जैसे हैं.’

इससे पहले इजरायल दौरे के दूसरे दिन पीएम मोदी इजरायल के राष्ट्रपति रुवेनन रिवलिन से मुलाकात की. इस दौरान दोनों ने जॉइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस किया. पीएम मोदी ने शानदार स्वागत के लिए इजरायल को धन्यवाद दिया. उन्होंने कहा कि ‘आई फॉर आई’, जिसका मतलब है इंडिया फॉर इजरायल और इजरायल फॉर इंडिया.

इजरायल के राष्ट्रपति ने कहा कि मोदी से मेहमान के रूप में मिलकर खुशी हुई. उन्होंने कहा भारत एक मजबूत देश है, मोदी से मिलकर खुशी हुई. पीएम मोदी का दौरा सराहनीय है. इजरायल के राष्ट्रपति रुवेनन रिवलिन ने कहा मैं भारत के अपने दौरे को भुला नहीं सकता, वह यादगार यात्रा थी.

Share With:
Rate This Article