इजरायल दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जानिए किन मुद्दों पर होगी चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इजरायल विजिट शुरु हो रही है. इजरायल यात्रा को दोनों देशों के संबंधों के लिए बेहद अहम माना जा रहा है. मोदी और इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के बीच दोनों देशों के रिश्ते मजबूत करने, टेररिज्म और साइबर सिक्युरिटी जैसे सेक्टर्स में सहयोग बढ़ाने से लेकर पानी और व्यापार जैसे मसलों पर चर्चा होगी.

सूत्रों के मुताबिक खुद इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू बेन गुरियन एयरपोर्ट पर पीएम मोदी का स्वागत करेंगे. आज तक इजरायल के पीएम सिर्फ पोप और यूएस राष्ट्रपति को रिसीव करने के लिए एयरपोर्ट पर गए हैं. लेकिन इस बार मोदी के लिए नेतन्याहु यह परंपरा तोड़ंगे.

मोदी अपनी इस यात्रा के दौरान इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतनयाहू के साथ विभिन्न विषयों पर वार्ता करेंगे. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा उनकी यात्रा के दौरान आतंकवाद जैसी दोनों देशो के लिए समान रूप से पेश चुनौतियों पर चर्चा की जाएगी.

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि उनकी इस्राइल यात्रा का एजेंडा आर्थिक रिश्तों को प्रगाढ करना और लोगों के बीच संपर्क को बढ़ाना होगा.दुनिया में बढ़ते हुए साइबर अटैक्स को देखते हुए भारत और इजरायल साइबर सिक्युरिटी में सहयोग बढ़ाने के लिए बातचीत करेंगे.

कहा जा रहा है कि इजरायल की कैबिनेट ने रविवार को इंडो-इजरायल रिश्तों को मजबूत बनाने के फैसले को मंजूरी दी. इसमें 40 मिलियन डॉलर करीब 2.59 अरब रुपए का ज्वाइंट फंड बनाने की बात कही गई है.

उम्मीद की जा रही है कि मोदी की विजिट के दौरान गंगा की सफाई के लिए यूपी सरकार के साथ डील पर साइन हो सकते हैं. इसके अलावा इंडस्ट्रियल रिसर्च एंड डेवलपमेंट के लिए 2.59 अरब रुपए का फंड बनाया जा सकता है.

मोदी ने इजरायली न्यूज पेपर इजरायल हायोम को एक इंटरव्यू दिया था. जिसमें मोदी ने इजरायल की तारीफ की थी कि जिस देश के पास कभी पानी की कमी हुआ करती थी, उसने अपने आपको आज पानी से संपन्न देश बना लिया है.

Share With:
Tags
Rate This Article