रेलवे जल्द लेकर आएगा ‘इकॉनमी एसी क्लास’, थर्ड AC से सस्ता होगा किराया

दिल्ली

भारतीय रेलवे एक बार फिर से यात्रियों को बेहतर सुविधाएं देने जा रहा है. ट्रेनों से यात्रा करने वाले यात्रियों को जल्द ही ‘‘इकोनॉमी एसी कोच’’ की एक नयी श्रेणी में यात्रा करने का विकल्प मिलेगा और इस कोच के लिए किराया काफी कम होगा.

नई एसी कोचिस का किराया किसी नॉर्मल थर्ड एसी की तुलना में काफी कम होने की उम्मीद है. रेलवे अपनी ट्रांस्फॉर्मेशन एक्सर्साइज के जरिए यह नई बोगियां बनाने जा रहा है.

वहीं खबरों के मुताबिक, इन बोगियों में कंबल की सुविधा नहीं होगी क्योंकि इनमें तापमान को 24-25 डिग्री सेल्सियस पर रखा जाएगा. बता दें अभी तक मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में स्लीपर बोगियों के साथ-साथ थर्ड एसी, सेकेंड एसी और फर्स्ट एसी की सुविधा मिलती है. ऐसे में ट्रेनों में इकॉनमी एसी कोचिस से जल्द ही कई यात्री एसी सफर का लाभ सस्ते दामों पर ले सकेंगे.

वहीं नए कोच में और भी कई सुविधाएं होंगी. इनमें स्वचालित दरवाजे होंगे. रेलवे का इरादा है कि कुछ चयनित मार्गों पर पूर्ण वातानुकूलित ट्रेनें चलाई जा सकें ताकि अधिकतम यात्रियों को यात्रा के दौरान एसी की सुविधा मिल सके. इस पूरी कवायद का उद्देश्य ट्रेनों और स्टेशनों में वर्तमान सुविधाओं को अधिक उन्नत कर सेवा में बदलाव करना है. रेलवे ने इसके लिए एक अलग प्रकोष्ठ बनाया है.

Share With:
Rate This Article