आतंकवाद पर दबाव में पाकिस्तान, हाफिज सईद के संगठन पर लगाया प्रतिबंध

इस्लामाबाद

पाकिस्तान ने हाफिज सईद के संगठन तहरीक-ए-आजादी (जम्मू एंड कश्मीर) पर बैन लगा दिया है. यह कदम प्रधानमंत्री मोदी और ट्रंप की मुलाकात के बाद उठाया गया है. ऐसा माना जा रहा है कि पाकिस्तान सरकार द्वारा लिया गया यह फैसला ट्रंप की आतंकवाद विरोधी नीति से प्रभावित होकर लिया गया है.

जमात-उद-दावा अब तहरीक-ए-आजादी (जम्मू एंड कश्मीर) के नाम से जाना जाता है और 2008 के मुंबई हमलों के पीछे इसी संगठन का हाथ था. बीते जनवरी में पाकिस्तान ने एक बड़ा फैसला लेते हुए हाफिज सईद को नजर बंद कर दिया था और उसके संगठन जमात-उद-दावा पर निगरानी रखने के आदेश दिए थे.

प्रधानमंत्री मोदी के अमेरिकी दौरे से यह साफ हो गया है कि भारत और अमेरिका आतंकवाद को खत्म करने के लिए एकजुट हैं. खबरों की मानें तो ट्रंप प्रशासन पाकिस्तान में चल रहे ‘टेरर कैंम्प्स’ पर ड्रोन हमले करने पर विचार कर रहा है जो निश्चित रूप से पाकिस्तान के लिए एक खतरे की घंटी है. यह फैसला प्रधानमंत्री मोदी के अमेरिका दौरे से पहले ही ले लिया गया था.

गौरतलब है कि इससे पहले भी पाकिस्तान ने शक के घेरे में आने वाले करीब 5,000 लड़ाकों के अकाउंट फ्रीज कर दिए थे. प्रधानमंत्री मोदी के अमेरिका दौरे और ट्रंप के साथ आये उनके संयुक्त बयान पर पाकिस्तान ने कहा था कि भारत इससे प्रभावित होकर सेना का गलत तरीके से प्रयोग कर सकता है.

Share With:
Rate This Article