साबरमती आश्रम में पीएम मोदी ने कहा- गौ रक्षा के नाम पर हिंसा स्वीकार नहीं

अहमदाबाद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को दो दिन के दौरे पर अपने गृहराज्य गुजरात पहुंचे. यहां पीएम सबसे पहले साबरमती आश्रम पहुंचे और आश्रम की 100वीं वर्षगांठ के कार्यक्रम को संबोधित किया. इस दौरान पीएम मोदी ने गोरक्षा और अन्य मुद्दों को लेकर कहा देश के वर्तमान हालात देखकर पीड़ा होती है.

उन्होंने कहा कि गोरक्षा के नाम पर हत्या स्वीकार्य नहीं है. यह ऐसा काम है जिसे महात्मा गांधी कभी मंजूर नहीं करते. विनोबा भावे और गांधी ने हमें गोरक्षा करना सिखाया था. उनका रास्ता अहिंसा का था और हमें अहिंसा के रास्ते पर चलना होगा. गोरक्षा के नाम पर हिंसा नहीं होनी चाहिए.

उन्होंने कहा कि गाय के नाम पर किसी की जान लेना ठीक नहीं. गोरक्षा की बात करते हो लेकिन चाहे कोई दोषी हो या निर्दोष लेकिन उसे सजा देने का हक कानून का है, कोई भी कानून अपने हाथ में लेने का हक नहीं रखता.

इससे पहले पीएम मोदी ने महात्मा गांधी के आध्यात्मिक गुरू माने जाने वाले श्रीमद राजचंद्र पर स्मारक डाक टिकट और सिक्का जारी किया. इसके पहले उन्होंने साबरमती आश्रम का दौरा किया और चरखे पर सूत काटा.

गुजरात दौरे के लिए अहमदाबाद पहुंचे मोदी का एयरपोर्ट पर मुख्यमंत्री विजय रूपाणी के अलावा व अन्य ने उनका स्वागत किया.

अपने इस दौरे पर पीएम मोदी पाटीदारों के गढ़ माने जाने वाले राजकोट में 8 किमी रोड शो करेंगे. इसके बाद राजकोट में दिव्यांगों को उपकरण बांटेंगे. इसके बाद आजी बांध जाएंगे जहां नर्मदा के जलावतरण का स्वागत करेंगे.

अपने दौरे को लेकर पीएम मोदी ने ट्वीट किया है. इसमें उन्होंने लिखा है कि मैं दो दिन के लिए गुजरात में हूं. इस दौरान अहमदाबाद, राजकोट, मोदासा और गांधीनगर में कार्यक्रमों में हिस्सा लूंगा.

Share With:
Tags
Rate This Article