राष्ट्रपति चुनावः मीरा कुमार ने भरा नामांकन, राहुल-लालू-ममता-माया नहीं पहुंचे

दिल्ली

विपक्ष की मजबूती और एकता दिखाने के एक और मौके को यूपीए ने गंवा दिया है. यूपीए के राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार मीरा कुमार जब बुधवार को अपना नामांकन दाखिल करने संसद पहुंची तो विपक्ष के बड़े नेता गैरमौजूद थे.

मीरा कुमार के साथ हैवीवेट नेताओं में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी और एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार ही मौजूद थे. बाकि दलों के दूसरी पंक्ति के नेताओं की मौजूदगी जरूर देखी गई लेकिन कोई बड़ा चेहरा नहीं आया.

राष्ट्रपति चुनाव को लेकर हर बैठक में मौजूद रहने वाले राजद सुप्रीमो लालू यादव की गैरहाजिरी से कई सवाल खड़े हुए. हालांकि उनकी पार्टी की तरफ से प्रतिनिधि आए थे, लेकिन लालू का ना आना कई नेताओं को खटका.

राष्ट्रपति चुनाव की पहली बैठक में शामिल कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी भी इस दौरान मौजूद नहीं थे. वो अभी भी विदेश में हैं. गौरतलब है कि राहुल कुछ दिनों पहले ही अपनी नानी से मिलने विदेश गए थे. इस बड़े आयोजन का मोर्चा सोनिया ने ही संभाल रखा था और राहुल का न होना पार्टी के कई नेताओं को नागवार गुजर रहा था. हालांकि कोई भी इस बारे में खुलकर बोलने को तैयार नहीं था.

बसपा अध्‍यक्ष मायावती भी दिल्ली नहीं आईं. पार्टी की तरफ से महासचिव सतीश चंद मिश्र ने कार्यक्रम में हिस्सा लेने के बाद कहा, ‘बहनजी लखनऊ में पूर्व निर्धारित कार्यक्रम की वजह से शिरकत नहीं कर पाईं.’

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी इस मौके पर मौजूद नहीं थी. पार्टी नेता और सांसद डेरेक ओ ब्रायन जरूर मौजूद थे. सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव भी नहीं आए.

नेशनल कांफ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला भी नहीं आए, जबकि पहले हुई बैठकों में वो शामिल थे. मीरा कुमार 30 जून को गुजरात के साबरमती आश्रम से अपने चुनावी अभियान की शुरुआत करेंगी.

Share With:
Rate This Article