टीम इंडिया में हेड कोच की जगह ले सकते हैं रवि शास्त्री, पद के लिए किया आवेदन

दिल्ली

पूर्व क्रिकेटर और कप्तान रवि शास्त्री ने टीम इंडिया के मुख्य कोच पद के लिए आवेदन करने की बात स्वीकारी है. हाल ही में अनिल कुंबले के इस्तीफा देने के बाद से यह पद रिक्त है और टीम इंडिया वेस्ट इंडीज के दौरे पर बिना हेड कोच के गई है.

अनिल कुंबले के इस्तीफा देने के बाद बीसीसीआई ने कोच पद के लिए और आवेदन मंगाए हैं. इस बीच खबर है कि अनिल कुंबले से पहले भारतीय टीम के डायरेक्टर रह चुके रवि शास्त्री हेड कोच के लिए आवेदन करेंगे. बीसीसीआई से जुड़े सूत्रों ने भी इस बात की पुष्टि की है.

55 वर्षीय शास्त्री अनिल कुंबले के कोच बनने से पहले टीम इंडिया के डायरेक्टर थे. उन्होंने करीब 2 साल तक यह पद संभाला था, जिसमें टीम इंडिया का प्रदर्शन मिला-जुला रहा था. शास्त्री के कार्यकाल में टीम इंडिया 2015 T20 विश्व कप के सेमीफाइनल तक पहुंची थी. इसके अलावा टेस्ट रैंकिंग में उसने नंबर 1 का स्थान हासिल किया था.

इसके बावजूद जून 2016 में क्रिकेट एडवाइजरी कमिटी (सीएसी) ने अनिल कुंबले को कोच नियुक्त कर दिया था. खुद को नजरअंदाज करने पर शास्त्री ने सीएसी के सदस्य सौरभ गांगुली से अपनी नाराजगी भी जताई थी.

हाल ही में खत्म हुई चैंपियंस ट्रोफी के दौरान कप्तान विराट कोहली ने कोच मुद्दे पर सीएसी से मीटिंग की थी. इस मीटिंग में कोहली ने सीएसी को साफ कर दिया था कि उन्हें अनिल कुंबले के कामकाज के तरीके के साथ दिक्कतें हैं और वह आगे उनके साथ मिलकर काम नहीं करना चाहते. सूत्रों की मानें, तो इसी मीटिंग में कोहली ने एक बार फिर रवि शास्त्री को कोच बनाने के लिए आग्रह किया था.

माना जा रहा है कि बोर्ड की ओर से हरी झंडी मिलने के बाद रवि शास्त्री इस पद पर आवेदन करने का मन बना चुके हैं. कोहली की पसंद के चलते उनका कोच बनना तय नजर आ रहा है. एक अखबार से लंदन से फोन पर हुई बातचीत में रवि शास्त्री ने इस बात को स्वीकार किया है कि वह टीम इंडिया के हेड कोच के लिए आवेदन करने जा रहे हैं.

शास्त्री ने एक अंग्रेजी समाचार पत्र से कहा, ‘हां, मैंने टीम इंडिया के हेड कोच के लिए आवेदन करने का निर्णय कर लिया है.’ बता दें कि शास्त्री से पहले पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंदर सहवाग समेत लालचंद राजपूत, डोडा गणेश, टॉम मूडी, रिचर्ड पायबस सरीख दिग्गज पहले ही कोच पद के लिए आवेदन कर चुके हैं.

Share With:
Rate This Article