दूसरे वनडे में भारत ने वेस्टइंडीज को 105 रनों से हराया, सीरीज में बनाई 1-0 की बढ़त

टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को क्वींस पार्क ओवल, पोर्ट ऑफ स्पेन में खेले गए दूसरे वनडे मैच में 105 रनों से मात देकर पांच मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है. बारिश से बाधित यह मैच 43-43 ओवर का कर दिया गया था. जिसमें पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 43 ओवर में 5 विकेट गंवा कर 310 रन बनाए और वेस्टइंडीज को 311 रनों का लक्ष्य दिया था.

जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम 43 ओवर में 6 विकेट गंवा कर 205 रन ही बना पाई और भारत ये मैच 105 रनों से जीत गया. वेस्टइंडीज की ओर से शाई होप ने सबसे ज्यादा 81 रन बनाए वहीं रोस्टन चेस ने 33 रनों की पारी खेली. भारत की ओर से कुलदीप यादव ने सबसे ज्यादा 3 विकेट झटके. अजिंक्य रहाणे को उनकी बेहतरीन 103 रनों पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया.

वेस्टइंडीज की टीम को पहला झटका भुवनेश्वर कुमार ने दिया. जब उन्होंने अपने पहले ही ओवर की तीसरी गेंद पर कीरोन पॉवेल को धोनी के हाथों कैच करा दिया. अपने अगले ही ओवर में भुवनेश्वर कुमार ने जेसन मोहम्मद को पंड्या के हाथों कैच करा के वेस्टइंडीज को 4 रन के स्कोर पर दूसरा झटका दे दिया.

इसके बाद वेस्टइंडीज के बल्लेबाज इविन लुईस और शाई होप ने मिलकर तीसरे विकेट के लिए 89 रनों की पार्टनरशिप कर दी. लेकिन भारत के लिए अपना दूसरा मैच खेल रहे कुलदीप यादव ने 19 वें ओवर में इविन लुईस को धोनी के हाथों स्टंप करा के वेस्टइंडीज को तीसरा झटका दे दिया. लुईस 21 रन बना कर आउट हुए.

25.3 ओवर में कुलदीप यादव ने ताबड़तोड़ बैटिंग कर रहे वेस्टइंडीज के विकेटकीपर बल्लेबाज शाई होप को एलबीडब्लू करके भारत को चौथी सफलता दिलाई. पांचवां झटका 29.2 ओवर में 132 के स्कोर पर लगा. जब अश्विन ने जोनाथन कार्टर (13) को एलबीडब्लू कर दिया. वेस्टइंडीज को छठा झटका कुलदीप यादव ने जेसन होल्डर को आउट करके दिया. होल्डर 29 रन बनाकर धोनी के हाथों स्टंप आउट हुए.

 भारत की पारी 
भारत की ओर से अजिंक्य रहाणे ने शानदार बैटिंग करते हुए सेन्चुरी लगाई. ये रहाणे के वनडे करियर की तीसरी सेन्चुरी रही. वहीं विंडीज के खिलाफ ये उनकी पहली सेन्चुरी है. रहाणे ने पहले विकेट के लिए धवन के साथ 114 रन और दूसरे विकेट के लिए विराट के साथ 97 रन की पार्टनरशिप की.

शिखर धवन ने भी शानदार फिफ्टी लगाई. वे 63 रन बनाकर आउट हुए. 59 बॉल की अपनी इनिंग में उन्होंने 10 चौके भी लगाए. ये उनके वनडे करियर की 21वीं फिफ्टी रही. कप्तान विराट कोहली ने भी अच्छी बैटिंग करते हुए ताबड़तोड़ 87 रनों की पारी खेली. उन्होंने 50 रन 49 बॉल पर पूरे किए.

वेस्टइंडीज के विकेट्स 
भारत को पहला झटका 18.2 ओवर में शिखर धवन के रूप में लगा, जब एश्ले नर्स की बॉल पर उन्हें शाई होप ने स्टंप कर दिया. दूसरा झटका 33.6 ओवर में मिगुएल कमिंस ने दिया. जब उन्होंने अजिंक्य रहाणे (102) बोल्ड कर दिया.

अल्जारी जोसेफ ने 34.6 ओवर में हार्दिक पंड्या (4) को आउट करते हुए तीसरा विकेट गिराया. युवराज सिंह आउट होने वाले चौथे बैट्समैन रहे. वे 38.1 ओवर में जेसन होल्डर की बॉल पर शाई होप को कैच दे बैठे. पांचवां विकेट कप्तान विराट कोहली का रहा. जो 41.2 ओवर में अल्जारी जोसेफ की बॉल पर एश्ले नर्स को कैच दे बैठे.

Share With:
Rate This Article