भारत-अफगानिस्तान हवाई कॉरिडोर से खफा हुआ चीन, कहा- ‘ये है अड़ियल सोच’

बीजिंग

चीनी मीडिया पाकिस्तान को दरकिनार कर सीधे भारत से अफगानिस्तान तक के एयर कॉरिडोर पर बौखला गया है. चीनी सरकार के समाचार पत्र ग्लोबल टाइम्स ने इसे भारत की अड़ियल भू-राजनीतिक सोच का उदाहरण बताया है.

अखबार ने इसे चीनी कनेक्टिविटी परियोजना का विरोध भी ठहराया है. चीन अरबों के निवेश से पाकिस्तान में आर्थिक गलियारा तैयार कर रहा है. अखबार ने भारत को भी चीन के सहयोगी पाकिस्तान से आर्थिक और व्यापारिक संबंध विकसित करने की सलाह दी है. गौरतलब है कि भारत और अफगानिस्तान के बीच पिछले हफ्ते सीधा वाणिज्यिक हवाई मार्ग खोला गया है.

गत वर्ष अफगानी राष्ट्रपति अशरफ गनी और भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुलाकात में दोनों देशों में इस कॉरिडोर को बनाने पर सहमति बनी थी. भारत और अफगानिस्तान को सड़क मार्ग से जुड़ने के लिए पाकिस्तान से होकर गुजरना होता है. जबकि पाकिस्तान अपने क्षेत्र का प्रयोग करते हुए भारत और अफगानिस्तान के बीच व्यापक व्यापार की अनुमति नहीं देता है. इसी समस्या से पार पाने और वाणिज्यिक संबंधों को सुदृढ़ करने के लिए यह एयर कॉरिडोर बनाया गया है.

ग्लोबल टाइम्स ने कहा, ‘सवाल उठता है कि क्या अफगानिस्तान और अन्य मध्य एशियाई देशों से व्यापार के लिए भारत पाकिस्तान को दरकिनार करेगा. यह केवल क्षेत्रीय आर्थिक विकास को बढ़ाने का प्रयास नहीं, बल्कि भारत की अड़ियल भू-राजनीतिक सोच का नमूना है. ऐसा प्रतीत होता है कि चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे के विरोध में भारत यह कर रहा है.’

Share With:
Rate This Article