देशभर में आज मनाई जा रही है ईद, दुआ में उठे करोड़ों हाथ

पूरे देश में आज ईद उल फितर का त्योहार मनाया जा रहा है. ईद के दिन मस्जिद में सुबह का नमाज पढ़ी जा रही है और लोग एक दूसरे को गले मिलकर मुबारकबाद देते हैं.  ईद-उर-फितर के दिन मुसलमान 30 दिनों के बाद पहली बार दिन में खाना खाते हैं. ईद में मुसलमान अल्लाह का शुक्रिया अदा इसलिए भी करते हैं कि उन्होनें महीने भर रोजे रखने की शक्ति दी.

बता दें कि सउदी अरब, कतर और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में ईद कल मनाई गई. वहां रविवार के दिन ईद मनाने का फैसला रमजान के महीने के बाद चांद नजर आने के बाद लिया गया है.

शनिवार को मक्का और मदीना के बारे में जानकारी देने वाले हरमाइन के अधिकारिक ट्विटर ने चांद देखे जाने का ऐलान किया. इसमें कहा गया, ”सउदी अरब में चांद देखा गया है. रविवार, 25 जून 2017 को ईद मनाई जाएगी.”

दुबई मीडिया कायार्लय ने एक ट्वीट भेजा है जिसमें कहा गया है, ”ईद मुबारक. यूएई ने 25 जून 2017 को ईद का पहला दिन घोषित किया है.” इसके तुरंत बाद सउदी अरब ने भी इसकी घोषणा कर दी.

मान्यता है कि रमजान महीने की 27वीं रात को कुरान का नुजूल यानी अवतरण हुआ था. हिजरी कैलेण्डर के अनुसार ईद साल में दो बार आती है. एक ईद को ईद-उल-फितर और दूसरी को ईद-उल-जुहा कहा जाता है. आज ईद उल फितर मनाई जा रही है. ईद-उल-फितर को सिर्फ ईद या मीठी ईद भी कहते हैं. माना जाता है कि रमजान के महीने की 27वीं रात को कुरान का नुजूल यानी अवतरण हुआ था.

Share With:
Rate This Article