राष्ट्रपति चुनाव: पुराना वीडियो शेयर कर सुषमा ने मीरा कुमार पर साधा निशाना

दिल्ली

मोदी सरकार में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने राष्ट्रपति चुनाव में विपक्ष की उम्मीदवार मीरा कुमार पर निशाना साधा है. लोकसभा की पूर्व नेता प्रतिपक्ष सुषमा स्वराज ने यूपीए सरकार के दौरान लोकसभा स्पीकर रहीं मीरा कुमार पर इशारों में पक्षपात का आरोप लगाया है.

सुषमा स्वराज ने एक पुरानी न्यूज रिपोर्ट को ट्वीट किया, जिसमें कहा गया है कि स्पीकर ने सुषमा स्वराज को 6 मिनट के भाषण में 60 बार टोका. इसके बाद उन्होंने इसका विडियो भी शेयर करते हुए लिखा, ‘लोकसभा स्पीकर ने विपक्ष की नेता के साथ ऐसा व्यवहार किया.’

बात अप्रैल 2013 की है. यूपीए सरकार के दौरान सामने आए घोटालों को लेकर विपक्ष मनमोहन सरकार पर हमलावर था. संसद ठप चल रहा था. बजट से संबंधित चार बिलों को पास कराना अनिवार्य था. इसलिए सर्वदलीय बैठक में विपक्ष को इसके लिए मनाया गया. 30 अप्रैल को बीजेपी ने सदन से वॉकआउट का फैसला किया था.

बाहर जाने से पहले सुषमा स्वराज ने सरकार पर जमकर हमला बोला. उन्होंने कहा, ‘सत्ता पक्ष के लोग कहते हैं कि विपक्ष गैर जिम्मेदार है. अखबार लिखते हैं कि 15वीं लोकसभा में संसद में सबसे कम कामकाज हुआ है. संसद का कामकाज इसलिए नहीं ठप रहा कि विपक्ष गैर जिम्मेदाराना है, बल्कि इसलिए ठप रहा है कि यह सरकार आजादी के बाद की सबसे भ्रष्ट सरकार है. हर सत्र से पहले सरकार का नया घोटाला सामने आता है. हर घोटाला दूसरे का रेकॉर्ड तोड़ता है.’

हंगामे के बीच सुषमा लगातार सरकार पर सवाल उठाते हुए विपक्ष की सही ठहराती हैं. करीब 4 मिनट तक लोकसभा स्पीकर उनकी बातों को ध्यान से सुनती हैं. इसके बाद मीरा कुमार लगातार विपक्ष की नेता को रोकने की कोशिश करती हैं और ओके..ओके…ऑल राइट… कहते हुए रोकती हैं, लेकिन सुषमा का बोलना जारी रहता है.

इस घटना के बाद सुषमा स्वराज ने लोकसभा स्पीकर की सभी बैठकों के बॉयकॉट की घोषणा कर दी थी. गौरतलब है कि इससे पहले भी दोनों नेताओं के बीच संबंध बहुत अच्छे नहीं थे. सुषमा ने कई बार उनपर भेदभाव और पक्षपात के आरोप लगाए थे.

यह पहला मौका है जब राष्ट्रपति चुनाव के लिए उम्मीदवार बनाए जाने के बाद मीरा कुमार पर बीजेपी की ओर से किसी वरिष्ठ नेता ने सीधा वार किया गया है. एनडीए ने रामनाथ कोविंद को राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपना उम्मीदवार घोषित किया है.

Share With:
Rate This Article