हॉकी वर्ल्ड लीग: कनाडा से हारा भारत, छठे स्थान से करना पड़ा संतोष

हॉकी वर्ल्ड लीग सेमीफाइनल्स में भारत को छठे स्थान से संतोष करना पड़ा. रविवार को पांचवें और छठे स्थान के लिए मैच में कनाडा ने भारत को 3-2 से मात दी. पूल मुकाबले में भारत ने कनाडा को 3-0 से हराया था, लेकिन इस मैच में कनाडाई टीम के तेवर आक्रामक रहे. कनाडा के गोलकीपर एंटोनी किंडलर के कई शानदार बचाव के वजह से भारत की उम्मीदों पर पानी फिर गया. सेमीफाइनल्स के अंतिम चार में स्थान नहीं बना पाई भारतीय टीम ने शनिवार को 5-8वें स्थान के लिए मुकाबले में पाक को 6-1 से मात दी थी. रविवार को ही चीन को 3-1 से हरा पाकिस्तान 7वें स्थान पर रहा.

लंदन के ली वैली सेंटर में खेले गए इस मैच में कनाडा ने तीसरे ही मिनट में बढ़त हासिल कर ली थी. जब गॉर्डन जॉन्स्टन पेनल्टी कॉर्नर को गोल में तब्दील कर दिया. लेकिन 7वें मिनट में हरमनप्रीत ने स्कोर 1-1 कर दिया. इसके बाद 22 मिनट में हरमनप्रीत ने पेनल्टी कॉर्नर पर गोल कर भारत को 2-1 से बढ़त दिला दी. लेकिन 39वें मिनट में किगन परेरा ने कनाडा को 2-2 से बराबरी दिला दी. इस कामयाबी से उत्साहित कनाडा ने 44 वें मिनट में भारत पर 3-2 से बढ़त हासिल कर ली, जो निर्णायक साबित हुई. जॉन्स्टन ने मैच में अपना दूसरा गोल दागा.

उधर, 8-23 जुलाई तक जोहानिसबर्ग में हॉकी वर्ल्ड लीग के दूसरे सेमीफाइनल्स में 8 टीमों के बीच मुकबला होगा. भारत चूंकि फाइनल्स का मेजबान है, इसीलिए वह पहले ही क्वालिफाई कर चुका है. इसके अलावा टॉप 7 टीमें फाइनल्स में खेलेंगी. फाइनल्स 1-10 दिसंबर तक भुवनेश्वर में खेले जाएंगे.

हॉकी वर्ल्ड लीग के ये सेमीफाइनल 2018 के वर्ल्ड कप हॉकी का क्वालिफायर भी हैं. वर्ल्ड कप में 10 टॉप टीमों के अलावा मेजबान और पांच कॉन्टिनेंटल चैंपियन टीमें भाग लेंगी. अगले साल होने वाले इस वर्ल्ड कप हॉकी का मेजबान भारत है.अब पाकिस्तान को वर्ल्ड कप में जगह बनाने के लिए उसे इसके बाद एशिया कप जीतना होगा.

Share With:
Rate This Article