मक्का मस्जिद पर हमले की कोशिश नाकाम, आत्मघाती हमलावर ने खुद को उड़ाया

रियाद

सऊदी अरब के सुरक्षाबलों ने शनिवार को मुस्लिमों की सबसे पवित्र मक्का मस्जिद पर हमले की साजिश को विफल कर दिया. मस्जिद की कुछ ही दूरी पर सुरक्षाबलों द्वारा घेरे जाने पर हमलावर ने खुद को उड़ा लिया. साजिश की गंभीरता इससे और ज्यादा बढ़ जाती है क्योंकि रमजान के महीने में मस्जिद को निशाना बनाने की साजिश रची गई.

सऊदी अरब के गृह मंत्रालय के अनुसार मस्जिद के नजदीक स्थित अजयाद अल-मसाफी में संदिग्ध के होने की सूचना मिली थी. इसके बाद इलाके की तलाशी के दौरान तीन मंजिला एक इमारत से फायरिंग होने लगी. सुरक्षाबलों की जवाबी कार्रवाई के दौरान ही हमलावर ने खुद को उड़ा लिया. इससे इमारत भी ध्वस्त हो गई.

इमारत के मलबे से सुरक्षाबलों के पांच जवान और 6 विदेशी नागरिक घायल हुए हैं. सुरक्षाबलों ने साजिश में शामिल होने के शक में एक महिला सहित पांच लोगों को गिरफ्तार किया है. इमारत में हुए धमाके से आसपास की इमारतों की दीवारों में भी दरारें आई हैं और उनमें लगे शीशे टूट गए हैं. कुछ वाहनों को भी नुकसान हुआ है.

गृह मंत्रालय के अनुसार निसंदेह यह आतंकी साजिश थी जिसे समय रहते विफल कर दिया गया. साजिश के पीछे संगठन का नाम नहीं बताया गया है. वैसे सऊदी अरब कई वर्षो से अल कायदा के हमले झेल रहा है.

मुहम्मद साहब की कब्रगाह वाली मक्का मस्जिद की पूरी दुनिया में मुस्लिमों के सबसे पवित्र स्थल के रूप में मान्यता है. हर साल लाखों लोग यहां पर हज और उमरा करने के लिए आते हैं. वैसे पूरे साल यहां पर जियारत करने के लिए आने वालों का सिलसिला जारी रहता है.

Share With:
Rate This Article