ट्रंप के साथ व्हाइट हाउस में डिनर करने वाले पहले विदेशी नेता होंगे पीएम मोदी

दिल्ली

सोमवार को जब अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुलाकात होगी तो एक-दूसरे को जानने के लिए उनके पास करीब पांच घंटे का समय होगा. दोनों लीडर्स करीब 3.30 बजे वन टू वन बातचीत करेंगे. फिर मीडिया के साथ फोटो-ऑप के बाद दोनों प्रतिनिधिमंडल स्तरीय वार्ता के लिए रवाना होंगे, जिसके बाद कॉकटेल रिसेप्शन का आयोजन किया जाएगा.

इस दिन का समापन वाइट हाउस में डिनर के साथ होगा. मोदी अमेरिका दौरे पर जाने वाले पहले विदेशी लीडर होंगे, जो ट्रंप के साथ वाइट हाउस में डिनर करेंगे.

दोनों राष्ट्र प्रमुखों के बीच इस दौरे के दौरान साझा प्राथमिकताओं वाले कुछ मुद्दे पर बातचीत होगी. अधिकारियों के मुताबिक, दोनों लीडर्स आतंकवाद की समस्या से निपटने, भारत के रक्षा क्षेत्र के आधुनिकीकरण में मदद और एशिया-पसिफिक में भारत की भूमिका को बढ़ाने में मदद को लेकर चर्चा हो सकती है.

अधिकारियों के मुताबिक, दोनों लीडर्स मीडिया को संक्षिप्त बयान देंगे. आपसी बातचीत के बाद वे संयुक्त बयान जारी करेंगे, लेकिन मीडिया के सवालों का जवाब नहीं देंगे.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अमेरिका दौरे पर रवाना होने से पहले कहा कि यात्रा के दौरान उनका लक्ष्य द्विपक्षीय साझेदारी के लिए ‘भविष्योन्मुखी दृष्टिकोण’ विकसित करने और पहले से सुदृढ़ एवं व्यापक संबंधों को और मजबूत बनाना होगा.

मोदी की राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप से पहली मुलाकात 26 जून को वाशिंगटन में होनी है. मोदी ने कहा कि वह विचारों का गहराई से आदान-प्रदान करने के इस अवसर को लेकर आशावादी हैं.

प्रधानमंत्री शनिवार से शुरू हुई अपनी चार दिवसीय यात्रा के दौरान अमेरिका के साथ पुर्तगाल और नीदरलैंड की यात्रा भी करेंगे.

Share With:
Rate This Article