हॉकी वर्ल्ड लीग: भारत ने एक बार फिर पाक को रौंदा, 6-1 से दी करारी शिकस्त

लंदन

खिताब की दौड़ से बाहर होने से आहत भारत ने हॉकी वर्ल्ड लीग सेमीफाइनल्स में आज चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को 6-1 से हरा दिया. अब रविवार को 5वें और छठे स्थान के लिए प्लेऑफ में उसका मुकाबला कनाडा से होगा.

शनिवार को खेला गया यह मैच 5वें से 8वें स्थान के लिए क्लासिफिकेशन मैच था, जिसमें भारत ने जीत दर्ज कर प्लेऑफ में अपनी जगह बनाई. इस मुकाबले में रमनदीप सिंह और मनदीप सिंह ने 2-2 गोल दागे, जबकि हरमनप्रीत और तलविंदर सिंह ने 1-1 गोल किया. पाकिस्तान के लिए एकमात्र गोल एजाज अहमद ही कर पाए.

इससे पहले लीग राउंड में पाकिस्तान को 7-1 से पटखनी दे चुका भारत इस मैच में भी पूरी तरह पाकिस्तान टीम पर हावी दिखा. मैच की शुरुआत से ही भारत ने पाकिस्तान पर दबाव बनाना शुरू कर दिया था.

पहले क्वॉर्टर में रमनदीप ने भारत की ओर से 8वें मिनट में बेहतरीन फील्ड गोल कर भारत को पहली बढ़त दिला दी. इसके कुछ देर बाद भारत को पाकिस्तान पर बढ़त बनाने का एक और मौका मिला था, लेकिन आकाशदीप पाकिस्तान के खाली पड़े डी में गोल करने से चूक गए. इस वक्त केवल पाकिस्तान के डी में गोलकीपर ही गोल पोस्ट की रक्षा कर रहे थे.

दूसरे क्वॉर्टर में भारत ने इस मैच पर अपना शिकंजा पूरी तरह कस लिया. दूसरे क्वॉर्टर में खेल के 25वें मिनट में तलविंदर सिंह ने प्रदीप मोर के पास पर बेहतरीन डिफ्लेक्शन दिखाते हुए गोल कर दिया. यह भारत का दूसरा गोल था. इसके 2 मिनट बाद ही मनदीप सिंह ने एक और गोल दागकर पाकिस्तान पर अपनी बढ़त को 3-0 तक पहुंचा दिया. अगले ही मिनट में रमनदीप सिंह ने एक और गोल कर दिया. दूसरे क्वॉर्टर में भारत ने अपने चिर-प्रतिद्वंद्वी पर एक के बाद एक कुल 3 गोल दागे. अब पहले हाफ का खेल खत्म होने के बाद भारत पाकिस्तान से 4-0 आगे था.

दूसरे हाफ में खेल एक बार फिर शुरू हुआ. पाकिस्तान की टीम पर दबाव साफ दिख रहा था. खेल के 36वें मिनट में भारत को पेनल्टी कॉर्नर मिला. इस बार हरमनप्रीत सिंह ने इस मौके पर गोल दागने में कोई गलती नहीं की. यह मुकाबला पूरी तरह एक तरफा लग रहा था और भारत अपने चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से 5-0 से आगे हो गया. पाकिस्तान इस एकतरफा मुकाबले में बुरी तरह पिछड़ता हुआ नजर आ रहा था.

हालांकि, मैच के 41वें मिनट में पाकिस्तानी खिलाड़ी अहमद ने गोल कर भारत की 5 गोल की बढ़त को कम करने का प्रयास जरूर किया. यह पाकिस्तान का मैच में पहला गोल था. मैच खत्म होने से 1 मिनट पहले 59वें मनदीप सिंह ने मैच में अपना दूसरा गोल दागकर भारत की बढ़त में 5 गोल का अंतर एक बार फिर बना दिया. मैच खत्म होने का घूटर बजने के साथ ही भारत ने अपने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान पर 6-1 से जीत दर्ज की.

Share With:
Rate This Article