IRCTC ने शुरू की नई स्कीम, अब ‘उधार’ में भी बुक करा सकेंगे रेल टिकट

दिल्ली

आईआरसीटीसी डिजीटल भुगतान स्वीकार करने वाली सभी सरकारी एजेंसियों में सबसे पहली कैशलेस एजेंसी बन गई है. आईआरसीटीसी द्वारा अब ग्राहक उधार लेकर टिकट बुक करा सकेंगे.

नई स्कीम के मुताबिक, ग्राहक सफर करने से पांच दिन पहले आईआरसीटीसी की वेबसाइट के जरिए उधार लेकर टिकट बुक करा सकेंगे और बुकिंग के 14 दिनों के अंदर-अंदर उन्हें टिकट का भुगतान करना होगा. इन टिकट पर यात्रियों से 3.5 प्रतिशत का सर्विस चार्ज वसूला जाएगा. इस प्रकार यात्री बहुत ही आसानी से क्रेडिट पर अपनी टिकट बुक करा सकते हैं.

इस सर्विस के लिए आईआरसीटीसी ने मुंबई की कंपनी ईपेलेटर से करार किया है. आईआरसीटीसी के प्रवक्ता संदीप दत्ता ने इस स्कीम के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि अभी तक 50 लोग इस सर्विस का इस्तेमाल कर चुके हैं. अब यात्रियों को बिना पैसे की चिंता किए तुरंत टिकट बुक कराने की सुविधा आईआरसीटीसी द्वारा दी जा रही है.

संदीप दत्ता ने बताया कि अगर यात्री समय पर टिकट का भुगतान नहीं कर पाते हैं तो उनपर जुर्माना लगाया जाएगा. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जो यात्री बार-बार इस प्रकार टिकट के पैसों का भुगतान करने में बदमाशी करेगा उसे हमेशा के लिए इस स्कीम से वंचित रख दिया जाएगा.

टिकट की क्रेडिट लिमिट ईपेलेटर द्वारा तय की जाएगी. किस यात्री को कितने रुपए तक का टिकट पर क्रेडिट देना है यह ग्राहक की पेमेंट हिस्ट्री, ऑनलाइन पर्चेज पैटर्न, डिजीटल फुटप्रिंट और डिवाइस इंफोर्मेशन के जरिए ईपेमेंट तय करेगा.

अभी तक यात्री टिकट के लिए अपने आईआरसीटीसी अकाउंट के जरिए पैसों का भुगतान करते थे. स्टेशन पर टिकट काउंटर पर टिकट लेने के लिए लोगों की काफी भीड़ जमा रहती है इसलिए अब ऑनलाइन टिकट और फिर उसके ऑनलाइन भुगतान से यात्रियों को काफी राहत मिलने वाली है. यात्रियों को घंटे लाइन में खड़े होकर टिकट खरीदने के लिए अपनी बारी का इंतजार नहीं करना पड़ेगा.

Share With:
Rate This Article