हरियााणा में 28 जून को दस्तक देगा मॉनसून

प्रदेश में 28 जून तक मानसून दस्तक दे सकता है। इस बार मानसून में अच्छी वर्षा की उम्मीद की जा रही है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक मानसून आने से पहले भी प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में वर्षा होगी जो किसानों के लिए वरदान साबित होगी।

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय (हकृवि) के मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, मानसून की जो गति है, यदि वह बनी रही तो छह-सात दिन बाद प्रदेश में फरीदाबाद-पलवल से शुरू होकर 5 जुलाई तक पूरे प्रदेश में फैल जाएगा।

इस बार प्रदेश में लगभग 442 मिलीमीटर वर्षा की संभावना विज्ञानियों ने जताई है जो हरियाणा में औसत रूप से होने वाली वर्षा का लगभग 96 फीसद है। प्रदेश में औसत वर्षा लगभग 460 मिमी होती है। हकृवि के विज्ञानियों ने भारतीय मौसम विभाग के आंकड़ों और पूर्व के रिकॉर्ड को आधार बनाते हुए ये आंकड़े प्रस्तुत किए हैं।

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक उत्तर प्रदेश के रास्ते मानसून फरीदाबाद-पलवल से प्रदेश में एंट्री करेगा और 5 जुलाई तक मानसून पूरे प्रदेश में बरसने लगेगा। संभावना है कि मानसून प्रदेश को 14 सितंबर तक भिगोएगा। पिछले पांच वर्षों में प्रदेश में वर्षा सामान्य स्तर पर नहीं दर्ज की गई है। सन 2014 में सबसे कम करीब 42 फीसद हुई थी।

Share With:
Rate This Article