हिमाचल में मॉनसून जल्द देगा दस्तक, कई ईलाके खाली करने के आदेश

हिमाचल सरकार ने मानसून के आगमन से पहले अलर्ट घोषित किया है। मुख्य सचिव वीसी फारका ने सभी विभागों को मानसून आने से पूर्व नालों और जलस्रोतों से गाद निकालने, जल स्रोतों से पानी की निकासी, परनालियों से अवरुद्धता हटाने, निकासी प्रणाली और बाढ़ संभावित मैदानों से अतिक्रमण हटाने को कहा है।

उन्होंने उपायुक्तों को स्थापनाओं, मजदूर कॉलोनियों, निचले क्षेत्रों में नदियों और नालों किनारे की बस्तियां खाली करवाने के निर्देश दिए। कहा कि जल विद्युत परियोजना अधिकारियों की बिना पूर्व चेतावनी के बांधों से जल न छोड़ा जाए।

उन्हें 24 घंटे पहले चेतावनी जारी करनी होगी। बांधों से पानी छोड़ने की सूचना स्थानीय प्रशासन और परियोजना क्षेत्र से नीचे रहने वाले लोगों को समय पर देनी चाहिए।

उन्होंने कंपनियों को सैलानियों के सूबे में प्रवेश पर उनके मोबाइल पर प्राकृतिक और मानव प्रभावी आपदाओं की जानकारी मैसेज से देने को कहा।

स्वास्थ्य विभाग को महामारी तथा जलजनित रोगों की रोकथाम को तत्काल आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए। पर्यटकों, ट्रैकरों और आम लोगों को एहतिहातन कदम उठाने को बरती जा रही सावधानी पर जागरूक करने संबंधी दिशा-निर्देश के पर्चे भी बांटने को कहा।

Share With:
Rate This Article