डोनाल्ड ट्रंप के करीबी केनिथ जस्टर होंगे भारत में अमेरिका के अगले राजदूत

वॉशिंगटन

आर्थिक मामलों पर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के शीर्ष सहयोगी और भारत मामलों के विशेषज्ञ केनेथ आई जस्टर नई दिल्ली में अमेरिका के अगला राजदूत होंगे. यह जानकारी व्हाइट हाउस ने दी है.

अंतरराष्ट्रीय आर्थिक मामलों पर अमेरिकी राष्ट्रपति के उप सहायक और उनके राष्ट्रीय आर्थिक परिषद के उप निदेशक 62 साल के जस्टर नामित होने और सीनेट से मंजूरी मिलने पर रिचर्ड वर्मा का स्थान लेंगे.

व्हाइट हाउस की उप प्रवक्ता लिंडसे ई वाल्टर्स ने इस खबर की पुष्टि करते हुए कहा, बहुत अधिक योग्य होने के कारण जस्टर को भारत का राजदूत बनाया जा रहा है. वाल्टर्स ने कहा, केन का व्हाइट हाउस में राष्ट्रपति समेत सभी लोगों से प्रगाढ़ और  सकारात्मक संबंध है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 26 जून को व्हाइट हाउस में ट्रंप से पहली मुलाकात होने से पहले यह कदम उठाया गया है.

अमेरिका में भारतीय मामलों के शीर्ष विशेषज्ञ एश्ले टेलिस ने इस कदम का स्वागत किया है. हालांकि इस संबंध में अब तक आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है लेकिन इसे लेकर व्हाइट हाउस की पुष्टि से सभी तरह की अटकलों पर विराम लग गया है.

अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में ट्रंप के बराक ओबामा का स्थान लेने के बाद वर्मा का इस पद से हटना तय हो गया था. वह इस पद पर सेवा देने वाले भारतीय मूल के प्रथम अमेरिकी हैं. जस्टर को भारतीय नीतिगत मुद्दों और अमेरिका-भारत संबंधों पर काम करने का बहुत अधिक अनुभव है.

Share With:
Rate This Article