पाक ने चीनी नागरिकों के लिए वीजा नियम किए सख्त, दोनों देशों में बढ़ा मनमुटाव

पकिस्तान में चीनी नागरिकों के लिए सख्त बिजनेस और वर्क वीजा नियम बनाने का निर्णय लिया गया है. गौरतलब है पाकिस्तान में चीनी नागरिकों की हत्या के बाद से दोनों देशों के बीच मनमुटाव शुरू हो गया है.

वीजा को लेकर सख्त नियम बनाने का यह निर्णय इस्‍लामाबाद में गृहमंत्री चौधरी निसार अली खान की अध्‍यक्षता में उच्‍चस्‍तरीय बैठक के दौरान लिया गया.

हाल ही में हुई शंघाई कॉरपोरेशन ऑर्गेनाइजेशन (SCO) समिट के दौरान दोनों देशे के बीच आई तल्खि देखने को मिली थी. इस समिट के दौरान चीन के राष्ट्रपति ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाब शरीफ को देखते हुए भी नजरअंदाज कर दिया था.

पाकिस्तान में रह रहे चीनी नागरिकों की वीजा सीमा न बढ़ाने का भी निर्णय लिया गया है। पाकिस्तान ने ये निर्णय चीनी नागरिकों की सूरक्षा को लेकर लिया है.

गौरतलब है कि पाकिस्तान और चीन के बीच हमेशा से दोस्ताना संबंध रहे हैं. चीन हमेशा से पाकिस्तान का साथ देता आया है। दोनों देशों के बीच आए मनमुटाव का कारण हाल ही में पाकिस्तान में हुई दो चीनी दंपत्तियों की मृत्यु है.

पाकिस्तान का कहना है कि ये दो नागरिक वीजा नियमों का उल्लंघन कर रहे थे. दोनों ही दंपत्ति बिजनेस वीजा पर पाकिस्तान पहुंचकर ईसाई धर्म का प्रचार कर रहे थे.

Share With:
Rate This Article