CM कैप्टन अमरिंदर सिंह के शहर को चार विश्वविद्यालयों से मिलेगी नई पहचान

राज्य सरकार के पहले आम बजट में मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के शाही शहर को अब चार यूनिवर्सिटीज से नई पहचान मिलेगी. आम बजट में खेल प्रेमियों के साथ-साथ शिक्षा, सेहत के समुचित विकास के लिए भारी-भरकम राशि प्रदान किए जाने की घोषणा से शहरवासियों के लिए खुशी का टिकाना नहीं दिखाई दे रहा है.

खेलों के विकास के लिए राज्य की पहली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी की स्थापना की घोषणा सबसे अहम है. वहीं सरकारी मेडिकल कॉलेज व सरकारी राजिंदरा कॉलेज को संवारने को 100 करोड़ रुपये, राज्य के सबसे पुराने सरकारी मोहिंदूरा कॉलेज के लिए 10 करोड़ रुपये, सेंट्रल लाइब्रेरी के लिए पांच करोड़ व किला मुबारक को पर्यटन की नजर से आगे बढ़ाने के लिए स्पेशल फंड प्रदान करने की घोषणा की है. गौर हो पटियाला में मौजूदा समय में पीयू, थापर विवि, राजीव गांधी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ लॉ स्थापित हैं.

सेंट्रल लाइब्रेरी के लिए आम बजट में पांच करोड़ रुपये की राशि आरक्षित की गई है. इस राशि का प्रयोग लाइब्रेरी में राष्ट्रीय स्तर की ई-लाइब्रेरी और इसके बुनियादी ढांचे को अपडेट करने के लिए खर्च किया जाएगा. मुसाफिर मेमोरियल सेंट्रल स्टेट लाइब्रेरी में ऐतिहासिक ग्रंथों के अमूल्य खजाने के अलावा 1.50 लाख से अधिक बहुमूल्य किताबों का खजाना उपलब्ध है.

 

Share With:
Rate This Article