अफगानिस्तान में सैन्य ठिकाने पर हमला, एक अमेरिकी सैनिक की मौत, 7 घायल

मजार-ए-शरीफ

उत्तरी अफगानिस्तान में शनिवार को एक सैन्य ठिकाने पर हुए हमले में एक अफगानी सैनिक मारा गया, जबकि सात अमेरिकी सैनिक घायल हो गए. एक अमेरिकी सैन्य अधिकारी ने यह जानकारी दी.

काबुल में अमेरिकी सैन्य कमान के प्रवक्ता ने बताया कि अफगानी सैन्य अधिकारियों द्वारा पूर्व में दी गई अमेरिकी सैनिकों के मारे जाने की सूचना गलत थी. लेकिन, उन्होंने इस बात की पुष्टि की कि अफगानी सेना की 209वीं कॉर्प के मुख्यालय ‘कैंप शाहीन’ में हुई घटना में घायल सात सैनिकों को बाहर निकाला गया है.

इस घटना में एक अफगान सैनिक मारा गया जबकि एक अन्य घायल हुआ है. फिलहाल वह यह नहीं बता सके कि संदिग्ध हमलावर मारा गया या घायल है.

उधर, तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने एक बयान जारी कर दावा किया कि आतंकी समूह के प्रति निष्ठा रखने वाले एक कमांडो ने विदेशी आक्रमणकारियों पर फायरिंग करके चार को मार डाला और चार को घायल कर दिया.

बता दें कि 11 जून को इसी तरह की एक घटना में पूर्वी अफगानिस्तान के ननगढ़हर प्रांत में स्थित सैन्य ठिकाने पर एक अफगान सैनिक ने फायरिंग करके तीन अमेरिकी सैनिकों की हत्या कर दी थी जबकि चार अन्य को घायल कर दिया था. अप्रैल में कैंप शाहीन में ही सुरक्षा को धता बता कर आतंकी अंदर घुस गए थे और फायरिंग व विस्फोटकों से हमला करके कई अफगान सैनिकों की हत्या कर दी थी. ये हमलावर अफगान सैनिकों की वर्दी में अंदर घुसे थे.

दरअसल, अमेरिका के नेतृत्व में गठबंधन देश हजारों और सैनिकों को अफगानिस्तान भेजने पर विचार कर रहे हैं ताकि तालिबान और इस्लामिक स्टेट (आईएस) के आतंकियों का सामना कर रही अफगान सेना की मदद की जा सके. अमेरिकी रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने सोमवार को कहा भी था कि अफगानिस्तान पर विकल्प को वह बहुत जल्द राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समक्ष रखेंगे.

Share With:
Rate This Article
No Comments

Leave A Comment