अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के नाम पर होगा हरियाणा में ‘ट्रंप गांव’

सुलभ इंटरनैशनल के संस्थापक बिंदेश्वर पाठक ने अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के नाम पर हरियाणा में ‘ट्रंप गांव’ बनाने की घोषणा की है। इस कदम के पीछे संस्था का विश्वास है कि दुनिया भर में सफाई को लेकर भारत की प्रतिबद्धता दिखाने के लिहाज से यह बेहतर प्रयास है।

संगठन फिलहाल मेवात के कुछ गावों में काम कर रहा है। इन गावों को खुले में शौच से पूरी तरह मुक्त करने के लिए काम किया जा रहा है। इन्हीं गांवों में से किसी एक को ट्रंप गांव के लिए चुना जाएगा। सुलभ इंटरनैशनल के संस्थापक बिंदेश्वर पाठक ने हमारे सहयोगी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया को अमेरिका से फोन पर बताया, ‘फिलहाल हमने मेवात क्षेत्र को चुना है। यहां के किस गांव को ट्रंप गांव का नाम दिया जाएगा, इसका फैसला अगले कुछ दिनों में किया जाएगा।’

पाठक ने यह भी बताया कि वह भारत लौटने के बाद मेवात का दौरा करेंगे और वहां के ग्रामीणों से भी चर्चा करेंगे। उन्होंने ट्रंप गांव की घोषणा वॉशिंगटन (डीसी) में एक कम्यूनिटी इवेंट के दौरान की।

पाठक ने कहा, ‘सरकार स्वच्छता की तरफ लगातार कदम बढ़ा रही है। खुले में शौच जाने की प्रथा को पूरी तरह से खत्म करने के लिए कोशिश कर रही है। हमारी संस्था भी इस दिशा में कोशिश कर रही है। हम ग्लोबल कम्यूनिटी से भी अपील करते हैं कि इस मुहिम में हमारा साथ दें।’ उन्होंने यह भी कहा कि कॉर्पोरेट घराने भी इस दिशा में कदम उठा सकते हैं। वह किसी गांव या तालुका को इस कैंपेन के तहत गोद ले सकते हैं।

Share With:
Rate This Article
No Comments

Leave A Comment