राष्ट्रपति चुनाव के लिए अमित शाह ने बनाई तीन सदस्यीय कमेटी

राष्ट्रपति चुनाव के लिए सरगर्मी बढ़ गई है. सत्ता पक्ष और विपक्ष अपनी रणनीति बनाने में जुटे हुए हैं. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने राष्ट्रपति चुनाव के उम्मीदवार चुनने के लिए एक तीन सदस्यीय कमेटी का गठन किया है.

पार्टी के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह, वेंकैया नायडू और वित्त मंत्री अरुण जेटली इस कमेटी के सदस्य होंगे. यह कमेटी राष्ट्रपति उम्मीदवार के लिए एनडीए के घटक दलों से बातचीत करेगी.

गौरतलब है कि राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी का पांच वर्ष का कार्यकाल 24 जुलाई को खत्म हो रहा है. राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार पर अगर सर्वसम्मति नहीं बनेगी तो 17 जुलाई को चुनाव कराए जाएंगे. इस चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 28 जून है.

बीजेपी चीफ शाह ने आज जारी एक पत्र में पार्टी के इन तीनों वरिष्ठ नेताओं को विभिन्न राजनीतिक दलों से चर्चा कर राष्ट्रपति चुनाव के लिए सर्वसम्मति बनाने का काम सौंपा है.

राष्ट्रपति पद के लिए एनडीए की तरफ से कई नाम चर्चा में है. सत्ताधारी दल के पास टीआरएस और जगनरेड्डी की पार्टी का समर्थन है.

हाल के विधानसभा चुनाव में यूपी, उत्तराखंड में अच्छी जीत का भी बीजेपी को फायदा मिलने की उम्मीद है. कुल मिलाकर एनडीए का राष्ट्रपति चुनाव में पलड़ा भारी दिखाई दे रहा है पर बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह द्वारा कोई कोर-कसर नहीं छोड़ना चाहते हैं. शिवसेना का रुख बीजेपी के लिए मुश्किल पैदा कर सकती है.

Share With:
Rate This Article