अब बस एक क्लिक की दूरी पर इनकम टैक्स नोटिस का जवाब, जानिए कैसे?

आयकर विभाग की ओर से स्क्रूटनी के लिए आए नोटिसों का डॉक्यूमेंट्स के साथ जवाब देना अब बस एक क्लिक जितना आसान होने वाला है. अब आपको आयकर विभाग के चक्कर लगा कर अपनी फाइलें नहीं दिखानी होंगी. टैक्सपेयर्स अब अपने डॉक्यूमेंट्स आयकर विभाग की वेबसाइट पर सीधे अपलोड कर पाएंगे. इसके लिए विभाग जल्द ही अपनी ई-फाइलिंग वेबसाइट लॉन्च करने जा रहा है.

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘इस कदम के जरिए हम विभाग को टैक्सपेयर फ्रेंडली बनाना चाहते हैं। साथ ही हमारा फोकस ह्यूमन इंटरफेस को कम करना है। स्क्रूटनी नोटिसों के जवाब में ऑनलाइन डॉक्यूमेंट्स फाइल करने से टैक्स अधिकारियों और टैक्सपेयर के बीच गैरजरूरी मीटिंग्स को खत्म करना है.’

इसके अलावा इनकम टैक्स डिपार्टमेंट जल्द ही SMS के जरिए भी स्क्रूटनी नोटिस की जानकारी भेजेगा। अधिकारी ने बताया, ‘हम रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भी SMS भेजेंगे। जिसके जरिए वह ई-फाइलिंग पोर्टल पर जाकर नोटिस देख पाएं.’ अभी आयकर विभाग टीडीएस के अलावा अन्य अलर्ट्स की जानकारी भेजता है. वित्त वर्ष 2014-15 में 3.65 करोड़ लोगों ने इनकम टैक्स रिटर्न भरा था जिसमें से केवल 1 प्रतिशत को ही विभाग की ओर से स्क्रूटनी नोटिस भेजे गए थे.

Share With:
Rate This Article