NGT का सख्त रुख: कसौली का असर मैकलॉडगंज पर, 10 होटलों में बिजली-पानी बंद

नैशनल ग्रीन ट्राइब्यूनल (NGT) के कसौली के होटलों पर सख्त रुख का असर अब मैकलॉडगंज के होटलों पर भी पड़ रहा है। पहली बार, यहां के 10 बेहतरीन होटलों की बिजली और पानी आपूर्ति रोक दी गई है। निगम ने इसके अलावा 70 होटलों की लिस्ट भी तैयार कर ली है जिन्होंने नियमों को ताक पर रख निर्माण किया है।

धर्मशाला नगरपालिका आयुक्त ललित जैन ने बताया कि इन 10 होटलों के अलावा 60 अन्य होटल उनके रडार पर हैं। पूरी तरह से जांच के बाद नगरपालिका औसतन हर दिन दो संपत्तियों के खिलाफ ऑर्डर जारी कर रही है। जैन ने कहा, ‘हमने ऐसे होटलों के बिजली और पानी का कनेक्शन काटने का आदेश दिया है जिन्होंने पर्यावरणीय नियमों का उल्लंघन किया है।’ इन होटलों को शहरी योजना विभाग द्वारा मंजूर किए गए नक्शे, सर्टिफिकेट्स और राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा मिलने वाले क्लियरंस सर्टिफिकेट जमा करने को कहा गया था, लेकिन वे ऐसा नहीं कर पाए।

मैकलॉडगंज में ऐसे कई 5 से 7 मंजिला होटल हैं जो पर्यावरण के लिए घातक हैं। हालांकि, बीते सालों में इनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हुई है। हाल ही में NGT ने कसौली के 72 होटलों को नोटिस जारी किया था और इनमें से 6 को गिराने का भी आदेश दिया था। साथ ही इन होटलों के ऊपर 5 लाख रुपये से

Share With:
Rate This Article
No Comments

Leave A Comment